भोपाल, 20 नवंबर. राज्य विधनसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सतना जिले में अवैध उत्खनन के मामले में राज्य सरकार पर अपराधियों को बचाने का आरोप लगाते हुये कहा कि भतीजे को तो सरकार गिरफ्तार करा रही है लेकिन जिस चाचा मंत्री के संरक्षण में अवैध उत्खनन हो रहा था, उसे सरकार संरक्षण दे रही है.

नेता प्रतिपक्ष अजय ङ्क्षसह ने सरकार को आगाह किया है कि अगर उसने मामले में लीपापोती करने का प्रयास किया तो कांग्रेस सख्त रुख अपनायेगी. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सतना में हुये अवैध उत्खनन का मामला कांग्रेस द्वारा उठाने और तथ्य प्रस्तुत करने के बाद सरकार के सामने सीधे कार्यवाही करने के अलावा कोई चारा नहीं था. सरकार मजबूरी में जो कार्यवाही कर रही वह मात्र औपचारिकता निभाकर मामले को रफा-दफा करने की तैयारी कर रही है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि लोक निर्माण मंत्री के विस क्षेत्र में जहां अवैध उत्खनन उनका भतीजा कर रहा था. इसमें मंत्री अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते. इस अवैध उत्खनन में भतीजे को अपने चाचा नागेंद्र ङ्क्षसह का संरक्षण प्राप्त था.  उन्होंने कहा कि अवैध उत्खनन में संलिप्त उच्च अधिकारियों को भी सरकार बचा रही है. नेता प्रतिपक्ष अजय ङ्क्षसह ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि वह सतना जिले में अवैध उत्खनन के मामले में छोटों के साथ-साथ प्रभावशाली बड़े लोगों जिसमें स्थानीय मंत्री भी शामिल है, के खिलाफ और संबंधित उच्च अधिकारियों के विरुद्घ भी कार्यवाही करें.

लेना-देना नहीं- लोक निर्माण मंत्री नागेंद्र ङ्क्षसह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि रीवा-सतना क्षेत्र में खनिज उत्खनन कार्य में उनका नाम जोड़ा जाना आपत्तिजनक स्थिति है. इन कार्यों से उनक कोई लेना-देना नहीं है. अवैध उत्खनन के विरुद्घ सरकार पूर्ण मुस्तैदी से कार्यवाही कर रही है.

Related Posts: