viratनई दिल्ली, 2 जून. भारतीय क्रिकेट टीम के नए टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने भविष्य की योजनाएं बताते हुए कहा है कि वह ऐसी दमदार टीम तैयार करना चाहते हैं जो अगले पांच वर्षों में विश्व क्रिकेट पर राज करे.

इस वर्ष जनवरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच में ही महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद टीम की बागडोर संभाल रहे विराट ने कहा कि मैं ऐसी भारतीय टीम तैयार करना चाहता हूं जो कम से कम अगले पांच से छह वर्षों तक विश्व की सबसे मजबूत टीम बनी रहे. निश्चित तौर पर हमारी टीम के खिलाडिय़ों में ऐसी प्रतिभा है और हम यह करने की क्षमता भी रखते हैं. इसके लिए सबसे प्रमुख काम सभी खिलाडिय़ों को एकजुट रखने का है. टीम के लिए अपनी भविष्य की योजनाएं बताते हुए विराट ने कहा कि मैं टीम के सभी खिलाडिय़ों के बीच मजबूत दोस्ताना संबंध बनाना चाहता हूं. हम वर्ष भर में 250 से 280 दिनों तक साथ में ही रहते हैं.

इसको देखते हुए मैं ऐसा माहौल बनाना चाहता हूं जिससे अगर अगले दस वर्षों में कोई बाहर से इस टीम को देखे तो उसे यह लगे कि टीम में गजब की एकजुटता हो. टीम के खिलाड़ी खुद के लिए ना खेलते हुए बतौर इकाई टीम के लिए खेलें. ऐसी मेरी योजना है. इस महीने होने वाले बंगलादेश के दौरे में टीम की कमान संभालने जा रहे 26 वर्षीय कोहली ने कहा कि मैं सभी खिलाडिय़ों के अंदर से सभी प्रकार की शंका और असुरक्षा को दूर कर देना चाहता हूं.