इम्फाल,  मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 38 सीटों के लिए आज पहले चरण में 80 प्रतिशत मतदान हुआ।  दिन चढ़ने के साथ ही मतदान में तेजी देखी गयी। सुबह आठ बजे तक 10 प्रतिशत, नौ बजे तक 21 प्रतिशत और पूर्वाह्न 11 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

सूत्रों ने बताया कि मतदान के दौरान हिंसा की कोई खबर नहीं है। थांगमेईबांड से पीआरजेए के प्रत्याशी लेईचोम्बाम इरेंद्रो के साथ कुछ लोगों ने हाथापाई की। उन्हें रिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। खुरारी, सिंगजामेई और थोंगजू में हल्की झड़प होने की सूचना है जिस पर बाद में नियंत्रण कर लिया गया। कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के खराब होने की भी सूचना है। थांगमेईबांड में 40 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ। कुछ जगहों पर तकनीकी खराबी भी आयी। मतदान अपराह्न तीन बजे समाप्त हो जायेगा।

आज के मतदान में कुल 168 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इसमें भाजपा के 38, कांग्रेस के 37, भाकपा के चार, माकपा के दो और 14 निर्दलीय उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। मतदान में कुल 5,44,050 पुरुष मतदाता और 5,75,220 महिला मतदाता शामिल हैं जिनमें 5169 पुरुष नौकरीपेशा मतदाता और 1915 महिला नौकरीपेशा मतदाता हैं। मतदान के लिए 38 विधानसभा क्षेत्रों में 1643 मतदान केंद्र बनाए गये हैं।

इस चरण में महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री के भांजे ओखराम हेनरी, विधानसभा के अध्यक्ष टी लोकेश्वर सिंह, मंत्री आई हेमचंद्र सिंह, गोविंदास कोंथोउजाम, के रतनकुमार सिंह और टी मांगा वाईफेई, मणिपुर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष टी एन हाओकिप, पूूर्व मंत्री फुंगजाथांग टोनसिंग और वाई इराबोत सिंह तथा भाजपा नेता टी चाओबा सिंह शामिल हैं।

Related Posts: