bpl2भोपाल,  भोपाल के पुराना विधानसभा मिंटो हॉल मध्य प्रदेश के बनने और इसके विकास की शुरुआत हुई हैै.

यह उद्गार मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को भोपाल शहर की एक मुख्य पहचान ऐतिहासिक मिंटो हॉल के जीर्णोद्धïार एवं कन्वेंशन सेंटर के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए. मुख्यमंत्री ने कहा कि मिंटो हॉल भोपाल की धरोहर है. इसे किसी भी कीमत पर निजी हाथों में नहीं सौंपा जा सकता.

एक दिन मैं पुरानी तस्वीरों को देख रहा था, जिसमें मैंने मध्यप्रदेश के बनने से लेकर राजधानी की कहानी और विकास प्रस्तुत थे. जिससे मैंने तय किया कि मिंटो हॉल के वास्तविक स्वरूप को हर हालत में बनाए रखना है. मिंटो हॉल के बिना भोपाल को नहीं जाना जा सकता.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भोपाल ऐसा है कि दिन भर कितना भी तप जाए रात की ठंडक मनुष्य को तृप्त कर देती है. भोपाल में जो आता है, वह यहीं का हो जाता है, ऐसा है हमारा भोपाल और हमारा मध्य प्रदेश. वहीं कार्यक्रम में उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा ने मुख्यमंत्री चौहान का धन्यवाद करते हुए कहा कि मिंटो हॉल का जीर्णोद्धïार बहुत जरूरी था.

मिंटो हॉल ने मध्य प्रदेश की सभी राजनीति को रचा है. यह हमारी धरोहर है और इसे संभाल कर रखेंगे. कार्यक्रम में उपस्थित पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा ने कहा कि हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि आज हमारे पुराने विधानसभा जीर्णोद्धïार का फैसला लिया गया है.