coldभोपाल,  उत्तर दिशा से आ रही बर्फानी हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है और अनेक स्थानों पर पारा सामान्य से नीचे लुढ़क गया है। साथ ही दिल्ली और आगरा के बीच धना कोहरा होने से भोपाल आने वाली ट्रेने चार से छह घंटे विलंब से पहुंच रही है।

मध्यप्रदेश में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रीवा, ग्वालियर, रायसेन एवं शाजापुर में रिकार्ड किया गया है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, शहडोल, उज्जैन और चंबल के संभागों में न्यनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री तक गिरने के कारण कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। प्रदेश के उत्तरी इलाकों में कोहरा भी रहा।

राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान कल तुलना में एक डिग्री गिरकर 10 दर्ज हुआ जो सामान्य से एक डिग्री कम है। अधिकतम 24.3 है यह भी सामान्य से दो डिग्री कम है। भोपाल में सर्द हवाऐं चलने और कंपकंपाती ठंड से बचाव के लिए लोगों ने अलाव जलाने शुरू कर दिये है।

इंदौर में न्यूनतम तापमान 8.4 रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम, ग्वालियर में 7.2 यह सामान्य से एक डिग्री कम है। जबकि जबलपुर में न्यूनतम तापमान 11.4 दर्ज हुआ यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। इन तीनों शहरों में अधिकतम तापमान भी सामान्य से क्रमश: दो-दो और एक डिग्री कम रहा।
प्रवक्ता ने बताया कि आगामी 24 घंटो के दौरान प्रदेश के भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना एवं रीवा जिलों में कहीं कहीं कोहरा रहने की संभावना है।

Related Posts: