tomarशिवपुरी,   केंद्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मध्यप्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कुशल हैं और अभी प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन की आवश्यकता और संभावना दोनों ही नहीं है।

आज यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान श्री तोमर ने इससे जुडे एक सवाल के जवाब में कहा कि श्री चौहान कुशल, सक्षम, कर्मठ और लगनशील मुख्यमंत्री हैं, उनके नेतृत्व में प्रदेश ने लगातार विकास किया है और कर रहा है। प्रदेश में अभी नेतृत्व परिवर्तन की कोई आवश्यकता या संभावना नहीं है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि देश में चार नए इस्पात कारखाने लगाए जाने पर विचार हो रहा है। छत्तीसगढ, झारखंड, कर्नाटक और ओडिशा में लगाए जाने वाले इन कारखानों में से प्रत्येक को लगाने पर लगभग 18 हजार करोड की लागत आती है। इस प्रकार के कारखाने वहीं लगाए जाते हैं, जहां कम से कम अगले 30 साल तक कच्चा माल उपलब्ध हो।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में इस प्रकार का कारखाना लगाने के लिए छतरपुर से जबलपुर तक सर्वेक्षण कराया जा रहा है, अगर कच्चा माल मिलने की संभावना हुई, तो यहां भविष्य में इस प्रकार का कारखाना लगाने की संभावना हो सकती है।

देश के कई राज्यों में पड रहे सूखे के संबंध में श्री तोमर ने कहा कि ये एक प्राकृतिक आपदा है, जब बारिश नहीं होगी तो पानी कहां से आएगा। सरकार इसके लिए पूरी तरह संवेदनशील है, वैकल्पिक प्रबंध भी किए जा रहे हैं, केंद्र और राज्य सरकार लोगों को पानी देने के हरसंभव प्रयास कर रही हैं।

Related Posts: