manohar1मुंबई,  शशांक मनोहर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के ठीक दो दिन बाद गुरूवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) का पहला स्वतंत्र चेयरमैन चुन लिया गया। निर्विरोध चुने गये मनोहर दो वर्ष के लिये इस पद को संभालेंगे जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है।

मनोहर काे निर्विरोध आईसीसी का नया स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया है। नये आईसीसी नियमों के अनुसार उसका चेयरमैन एक स्वतंत्र उम्मीदवार होना जरूरी है जो किसी अन्य क्रिकेट बोर्ड से जुड़ा न हो। बीसीसीआई का दो दिन पहले अध्यक्ष पद छाेड़ने के साथ ही मनोहर वैश्विक संस्था में इस पद के लिये योग्य हो गये थे। हालांकि उन्होंने आईसीसी में जाने के लिये भारतीय बोर्ड छोड़ने की बात से इंकार किया था।

चुनावी प्रक्रिया के अनुसार आईसीसी के सभी निदेशकों को एक एक उम्मीदवार को नामित करने की अनुमति है जिसे आईसीसी का मौजूदा या पूर्व निदेशक होना जरूरी है। आईसीसी ने गुरूवार को जारी एक बयान में कहा“ वैश्विक संस्था के पूर्णकालिक निदेशकों में दो या उससे अधिक के समर्थन वाला उम्मीदवार चुनाव लड़ने के योग्य होगा जाे 23 मई को कराया जाना है।”

Related Posts: