spo1दोहा,  भारत की मयूखा जानी ने एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दूसरे दिन महिला ट्रिपल जम्प में भी रजत पदक जीता, जो लंबी कूद में उनके स्वर्ण के बाद दूसरा पदक है. मयूखा ने 14.00 मी के प्रयास से दूसरा स्थान हासिल किया, वह ओलंपियन कजाखस्तान की ओल्गा रेपाकोवा के पीछे रही जिन्होंने 14.32 मी की दूरी तय की. कजाखस्तान की इरिना इकटोवा ने 13.48 मी से कांस्य पदक हासिल किया.

एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में भारत की बहु स्पर्धी विशेषज्ञ एथलीट स्वप्ना बर्मन डिस्क्वालीफाई हो गयी. वह पेंटाथलन में दूसरे स्थान पर थी, लेकिन ईरानी टीम के विरोध दर्ज करने के बाद उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया. इस भारतीय एथलीट को पेंटाथलन की पांचवीं और अंतिम स्पर्धा 800 मी में लेन का पालन नहीं करने के लिये ज्यूरी ने डिस्क्वालीफाई किया. उज्बेकिस्तान की कैटरीना वोरोनिना ने 4,224 अंक से स्वर्ण जबकि ईरान की सेपिदे हुसैन ने दूसरा और जापान की चि क्रियामा ने तीसरा स्थान हासिल किया. इससे पहले लंबी कूद की खिलाड़ी मयूखा ने यहां भारत को स्वर्ण पदक दिलाया जबकि 60 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाने वाली फर्राटा धाविका दुती चंद ने कांस्य पदक हासिल किया.
मयूखा लंबी कूद स्पर्धा में शुरू से ही दबदबा बनाने में सफल रही और उन्होंने 6.35 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीता. इस स्पर्धा में यह भारत का पहला एशियाई इंडोर खिताब है.

Related Posts: