02rajpal-1भोपाल, राज्यपाल रामनरेश यादव ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सत्य और अहिंसा का संदेश आज के दौर में और अधिक प्रासंगिक हो गया हैं.उन्होंने युवाओं से कहा कि महात्मा गांधी के आदर्शों को आत्मसात कर सशक्त भारत का निर्माण करें.राज्यपाल यादव आज गांधी भवन में सर्वधर्म सभा को संबोधित कर रहे थे.उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनके चित्र पर भी माल्यार्पण किया.

राज्यपाल यादव ने कहा कि महात्मा गांधी, देश के स्वतंत्रता आंदोलन के सेना नायक ही नहीं वरन हमारे लिये प्रेरणा-स्त्रोत हैं.बापू ने सारा जीवन सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर सारी दुनिया को अहिंसा, शान्ति, सदभाव और एकता का संदेश दिया.गांधी जी के इसी आदर्श को विश्व ने स्वीकार किया.संयुक्त राष्ट्र संघ ने दो अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है.राज्यपाल ने महात्मा गांधी के जीवन के अनेक प्रेरक प्रसंग का स्मरण किया.उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी स्वदेशी आंदोलन के पक्षधर थे.उन्होंने समाज के सबसे निर्धन वर्ग की भलाई के लिये काम किया.

राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री का भी पुण्य-स्मरण किया.उन्होंने कहा कि देश के किसान और सेना के जवान के उत्साह के लिये स्वर्गीय शास्त्री ने च्जय जवान-जय किसानज् का नारा दिया. सर्वधर्म सभा में आर.के. क्रिएशन के सहयोग से छात्र चित्रांशु श्रीवास्तव और पलक्षित जोशी ने बापू के प्रिय भजन प्रस्तुत किये.राज्यपाल यादव ने गांधी जी के जीवन पर केन्द्रित विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता छात्रों को पुरस्कार वितरित किये.संचालन महेश दयाल सक्सेना ने किया.प्रारंभ में राज्यपाल यादव ने स्वर्गीय महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये.

सेवाग्राम रवाना हुए दृष्टिïजन
गांधी जयंती पर जन संगठन दृष्टिï व निर्दलीय प्रकाशन के 54 सदस्य साथी दो अक्टूबर को छह दिवसीय प्रवास पर सेवाग्राम रवाना हुये. दृष्टिï निदेशक ङ्क्षप्रस अभिषेक अज्ञानी की अगुवाई में वे वहां निवेदिता निलयम युवा केंद्र के तीन दिवसीय रजत जयंती महोत्सव में भाग लेंगे और गांधी व विनोबा के आश्रम, कुष्ठï ग्राम दत्तपुर, मगन संग्रहालय, विज्ञान केंद्र, गीताई मंदिर तथा बौद्ध स्तूप का भ्रमण कर देश के सामाजिक तीर्थ वर्धा-सेवाग्राम का महत्व जानकर सात अक्टूबर की शाम वापस लौटेंगे.

भेल के गांधी पार्क में सफाई
गांधी जयंती पर नरेला विधायक विश्वास सारंग ने बीएचईएल स्थित गांधी पार्क में समर्थकों के साथ पार्क की सफाई की और उपस्थित लोगों को स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प भी दिलाया. इसके पूर्व सारंग ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको नमन किया. इस मौके पर उनके साथ पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बीएचईएल के अधिकारी, कर्मचारी भी मौजूद थे.