निर्माण कार्यों का लिया जायजा

भोपाल,

महापौर आलोक शर्मा ने निर्देशित किया है कि पॉलिटेक्निक चौराहे से भारत माता चौराहे तक निर्माणाधीन प्रदेश के पहले स्मार्ट रोड के सभी कार्य 30 मई 2018 तक पूर्ण किए जाएं, साथ ही इस मार्ग के सौंदर्यीकरण हेतु बेहतर कार्य योजना के तहत कार्य कराएं.

शर्मा ने उक्त निर्देश स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत नागरिकों को आवागमन में सुविधा के दृष्टिगत पॉलिटेक्निक चौराहे से भारतमाता चौराहे तक लगभग सवा दो किलोमीटर लंबे प्रदेश के पहले फोर लेन स्मार्ट रोड के निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए दिए.

इस रोड पर लगभग 27.4 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है. निरीक्षण के दौरान स्मार्टसिटी डवलपमेंट कार्पोरेशन के सीईओ चंद्रमौली शुक्ला, उपायुक्त हरीश गुप्ता एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे.

महापौर आलोक शर्मा ने सोमवार को स्मार्टसिटी डवलपमेंट कार्पोरेशन के अधिकारियों के साथ स्मार्टरोड के निर्माण कार्यों का जायजा लिया और सडक़ निर्माण संबंधी कार्यों की जानकारी प्राप्त की.

उन्होंने मार्ग के निर्माण के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ आगामी 30 मई 2018 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए. शर्मा ने कहा कि इस मार्ग के निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कर कमलों द्वारा यह रोड आम जन को समर्पित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि निश्चित ही इस मार्ग के निर्माण से पुराने शहर से नए शहर की ओर जाने वाले नागरिकों का आवागमन सुगम हो जाएगा.

प्रदेश के पहले स्मार्ट रोड के दोनों ओर सुगम पैदल टे्रक एवं साईकिल टे्रक निर्मित किया जा रहा है. सडक़ के दोनों ओर हरे-भरे पार्क विकसित किए जाएंगे और सेंट्रल वर्ज पर भी ग्रीनरी की जाएगी, साथ ही जगह-जगह आरामदायक कुर्सियां रखवाई जाएंगी.

वाई-फाई होगी संपूर्ण सडक़

संपूर्ण सडक़ पर वाई-फाई जोन होंगे. उक्त मार्ग की समस्त विद्युत लाइनें एवं सर्विस केबल भूमिगत होंगी और अत्याधुनिक स्मार्ट लाइटिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा. स्मार्ट रोड पर पर्यावरण सेंसर से युक्त स्मार्ट पोल होंगे जिसमें विभिन्न पर्यावरणीय जानकारी जैसे- वायुदाब, प्रदूषण का स्तर आदि की जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

झुग्गियों के विस्थापन के निर्देश

निरीक्षण के दौरान महापौर आलोक शर्मा ने स्मार्ट रोड के निर्माण में बाधक झुग्गी वासियों को विस्थापित करने हेतु बने लगभग 140 शेडों का निरीक्षण किया और वहां विस्थापित होने वाले झुग्गी वासियों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित होंगे

इस मार्ग पर आम नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु स्मार्ट कैमरे लगाए जाएंगे और आधुनिक साईकिल स्टेंड स्थापित किया जाएगा जिस पर जीपीएस सिस्टम युक्त साईकिलें उपलब्ध रहेंगी.

राजधानी के इस स्मार्ट रोड पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने हेतु इलेक्ट्रोनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इस सडक़ के निर्माण से न्यू मार्केट जैसे व्यस्ततम मार्ग पर परिवहन का दबाव कम हागा साथ ही आम नागरिकों को सुविधाजनक यातायात प्राप्त होगा.

Related Posts: