fadanvisमुंबई,  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने आज घोषणा की कि स्वर्गीय बाल ठाकरे का स्मारक दादर स्थित महापौर के बंगले के समीप बनाया जायेगा।
श्री फडणवीस ने शिवाजी पार्क स्थित श्री ठाकरे के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद पत्रकारों से कहा कि श्री ठाकरे का स्मारक महापौर के बंगले के बगल में राज्य सरकार अपने खर्च से बनायेगी।

उन्होंने कहा कि शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में स्मारक समिति का गठन किया जायेगा। समिति सभी बातों का अध्ययन करने के बाद श्री ठाकरे का स्मारक बनाने के संबंध अपनी सलाह देगी।

एक प्रश्न के जवाब में श्री फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र के विकास में श्री ठाकरे के योगदान को देखते हुए सरकार ने स्मारक के निर्माण में आने खर्च का वहन करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर श्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि स्मारक ऐसा होना चाहिए कि लोग यहां आयें और श्री ठाकरे के हिंदुत्व और महाराष्ट्र के संबंध में उनके दृष्टिकोण को समझें। उन्होंने कहा कि हम लोगों से इस संबंध में उनके विचार मांगेगे और जो विचार अच्छा होगा, उसे स्मारक के बगल मे लिखा जायेगा।

श्री ठाकरे ने कहा कि महापौर के बंगले के बगल में स्मारक का बनाने का प्रस्ताव काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पहले से ही हिंदू विचारक और स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर का स्मारक है और अब श्री ठाकरे का भी स्मारक बगल में बनाया जायेगा।

महापौर के बंगले के समुद्र की ओर का स्थान दादर क्षेत्र मे आता है। श्री बाल ठाकरे ने वर्ष 1966 में यहीं पर शिव सेना की स्थापना की थी और शिवाजी पार्क में पहला दशहरा रैली का आयोजन भी किया था।

श्री बाल ठाकरे अपने जीवन काल में कई बड़े राजनेताओं से मुलाकात और उनके साथ बैठकें भी महापौर बंगले पर की थी। उनका 17 नवंबर 2012 में निधन हो गया। श्री ठाकरे का अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया गया था और उसी स्थान पर एक छोटा सा स्मारक भी बनाया गया है।

Related Posts: