16as14भोपाल, 16 अगस्त. प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में महिला कांग्रेस की प्रदेश पदाधिकारियों एवं जिला महिला कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक आयोजित की गई. महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चौहान ने उपस्थित महिला कांग्रेस पदाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा से श्रीमती राव को अवगत कराया. बैठक में आगामी नवंबर माह में विधानसभा भवन का घेराव और बूथ कमेटी के गठन पर चर्चा भी की गई.

अ.भा. महिला कांग्रेस की महासचिव वीणा राव ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि महिलाओं को उनका हक, सम्मान और सुरक्षा मिलना चाहिये. महिलाओं को आह्वïान करते हुये उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिये प्रदेश के राजनैतिक इतिहास की जानकारी आवश्यक है, क्योंकि 1956 से कांग्रेस ही सर्वाधिक समय सत्ता में रही है, साथ ही कहा कि महिलाओं को हो रहे अत्याचारों की जानकारी जिलों में आरटीआई के तहत निकलवायें और महिलाओं के प्रति पंजीबद्घ सभी दस्तावेजों पर आक्रामकता से कार्यवाही करवायें. बैठक में प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष लक्ष्मण ङ्क्षसह ने महिला कांग्रेस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुये कहा कि भाजपा राज में महिला पर अत्याचार, यौन उत्पीडऩ जैसी घटनायें बढ़ी हैं. प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा ने व्यापमं महाघोटाले को लेकर राज्य सरकार को जमकर कोसा और प्रदेश में 52 संदिग्ध मौतों, प्रदेश के लाखों नौजवानों के भविष्य के साथ किये गये खिलवाड़ को लेकर बैठक में उपस्थित महिला पदाधिकारियों से एक स्वर में आवाज बुलंद कर मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग करने का आग्रह किया. प्रवक्ता रवि सक्सेना ने भाजपा के कुप्रचार पर विचार प्रकट किया.

बैठक में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित वरिष्ठï पत्रकार दीपक तिवारी ने म.प्र. के राजनैतिक इतिहास पर प्रकाश डालते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी उन महान नेताओं की पार्टी है, जिन्होंने देश में अपनी कुर्बानी देकर देश को आजाद कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मुख्य वक्ता मॉली जॉन ने उद्यमिता विषय पर प्रकाश डालते हुये महिलाओं को स्वसहायता समूहों से जुड़कर कार्य करने की सलाह दी. अपूर्वा शर्मा ने महिला सशक्तिकरण पर विचार व्यक्त करते हुये कहा कि हमें आत्मनिर्भर बनकर अपनी रक्षा एवं सम्मान को बचाना होगा.

बैठक में प्रदेश कांग्रेस की प्रवक्ता विभा पटेल, दीप्ति ङ्क्षसह, महिला कांग्रेस की पदाधिकारी राजलक्ष्मी नायक, गीता मिश्रा, अशोक कुमारी शर्मा, राखी परमार, रईसा मलिक, जयश्री हरिकरण समेत महिला कांग्रेस की पदाधिकारी एवं जिला अध्यक्ष उपस्थित थीं.

Related Posts: