मुंबई,  महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से बुक माई शो की सामाजिक पहल बुक ए स्माइल ने इस साल महिला दिवस के मौके पर कई अनूठी पहल की।
बुक ए स्माइल ने मुंबई और राजस्थान में कंसर्न इंडिया से उनकी महिला केंद्रित परियोजनाओं की फंडिंग के लिए साझेदारी की है। इस पहल के तहत मुंबई के मालवनी इलाके की झोपड़पट्टी में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के कल्याण के लिए काम किया जाएगा। इस परियोजना में 400 महिलाओं को पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे अपने इलाके में रोजगार के मौके तलाश सकें। वहीं दूसरी ओर राजस्थान के बाड़मेर में 1000 कारीगरों को कौशल विकास और बाजार की मांग पूरी करने के लिए फैशन इंस्टिट्यूट की छात्राएं और वॉलेंटियर प्रशिक्षण देंगे।

सुश्री फरजाना कामा बालपांडे ने कहा कि बुक ए स्माइल ने मुंबई और रांची में 300 लडिय़ों को नीरजा फिल्म दिखाकर प्रेरित किया। इनका चुनाव गैर सरकारी संगठन, युवा, डोर स्टेप स्कूल, आकांक्षा और अंतरंग के जरिये किया गया। बुक माई शो के कर्मचारी भी इस मौके पर आगे आए। उन्होंने सहयोगी एनजीओ अंतरंग की लड़कियों को कंपनी के दफ्तर में विभिन्न नौकरियों के लिए जरूरी कौशल के बारे में बताया। इसके साथ ही ‘युवाÓ (झारखंड) से चुनी गई चुनिंदा लड़कियों को स्काइप कॉल के जरिये नई जमाने की सशक्त महिलाओं के तौर पर अपने अनुभव साझा किए।

Related Posts: