rajnath1नयी दिल्ली,  गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मादक पदार्थों के दुरुपयोग और तस्करी को एक गंभीर समस्या बताते हुए कहा है कि विश्व समुदाय के लिए आज यह एक बड़ा खतरा बन चुका है।

श्री सिंह आज यहां ब्रिक्‍स देशों के मादक द्रव्‍य नियंत्रण एजेंसियों के प्रमुखों के मादक द्रव्‍य रोधी कार्य समूह की दूसरी बैठक के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि इस बैठक का मूल उद्देश्य सदस्‍य देशों में मादक द्रव्‍यों के दुरूपयोग की स्थिति का मूल्‍यांकन करना है और साथ ही इससे निबटने के लिए सदस्य देशों में बने कानूनों का विश्‍लेषण करना भी है । मादक द्रव्यों की मांग में कमी लाने के लिए सदस्य देशों में किए गए प्रभावी उपायों को साझा करने तौर तरीके भी इसमें खोजे जाएंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि मादक पदार्थों का दुरुपयोग और तस्करी आज के सभ्य समाज के लिए एक गंभीर खतरा बन चुका है। यह एक ऐसा मुद्दा है जो सभी संगठित अपराधों से भी कहीं ज्यादा गंभीर है। उन्होंने इस बात पर गहरी चिंता जताई कि आज मादक पदार्थों का कारोबार अवैध धन कमाने का सबसे बड़ा जरिया बन रहा है। इसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों में हो रहा है जो विश्व समुदाय की सुरक्षा,शांति,स्वास्थ्य और स्थिरता के लिए गंभीर खतरा बन रहा है। नशे की लत ने पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में जिंदगियां तबाह कर दी हैं। इससे मानवीय श्रम और उत्पादकता को भारी नुकसान हुआ है।

श्री सिंह ने उम्मीद जताई के ब्रिक्स की मौजूदा बैठक में सभी सदस्य देश मिल बैठकर इस गंभीर समस्या से निबटने के उपाय तलाशेंगे और इस बारे में परस्पर अनुभवों काे साझा करेंगे।

Related Posts:

कलाम की तलाशी पर भारत की चेतावनी
व्यापमं मामले की सीबीआई से हो जांच
महात्मा गांधी की पड़पोती आरोपी, चोरी और धोखाधड़ी का इल्जाम, कोर्ट में पेश
स्टैंडअप इंडिया से ढाई लाख उद्यमी तैयार होंगे : जेटली
भारत के विशाल पारंपरिक ज्ञान का फायदा उठा सकता है ब्रिटेन : मोदी
नाेटबंदी पर कांग्रेस और आप कर रही हैं जनता को भ्रमित : भाजपा