sensexमुंबई,  कल आरबीआई पॉलिसी के बाद तेजी दिखाने वाले घरेलू बाजारों में सुस्ती हावी रही। हालांकि, आज बाजार में तेजी का माहौल जरूर बना था लेकिन ऊपरी स्तरों के आसपास टिकने में कामयाबी नहीं मिल पाई।

आज के कारोबार में सेंसेक्स ने 27105 का ऊपरी स्तर बनाया था, तो निफ्टी ने 8289 तक दस्तक दी थी। लेकिन कारोबारी सत्र के आखिरी घंटे के दौरान सेंसेक्स 27000 के नीचे फिसला, तो निफ्टी 8250 तक आ गया था। अंत में सेंसेक्स और निफ्टी सपाट होकर कल की क्लोजिंग के आसपास ही बंद हुए हैं। सेंसेक्स 11 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 27020.6 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है। वहीं एनएसई क ा निफ्टी 6.6 अंक की मामूली बढ़त के साथ 8273 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है।

दिग्गज शेयरों में भले ही सुस्ती का माहौल रहा, लेकिन मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। स्मॉलकैप शेयरों का प्रदर्शन सबसे ज्यादा बेहतर रहा। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी बढ़कर 11476 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ 11381 के स्तर पर बंद हुआ है। फार्मा, आईटी, एफएमसीजी और बैंकिंग शेयरों ने आज बाजार पर दबाव बनाने का काम किया है।

निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बैंक निफ्टी सपाट होकर 17950 के आसपास बंद हुआ है। हालांकि निफ्टी की पीएसयू बैंक इंडेक्स करीब 1 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है। पीएसयू बैंकों के अलावा ऑटो, टेलीकॉम, कैपिटल गुड्स और पावर शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई के कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 1.75 फीसदी और पावर इंडेक्स में 1.8 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। टाटा पावर, एचसीएल टेक, पावर ग्रिड, बीएचईएल, बैंक ऑफ बड़ौदा, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, हीरो मोटो और ओएनजीसी सबसे ज्यादा 2.7-1.3 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं।

 

Related Posts: