sensexमुंबई. आज सुबह कमजोरी के साथ शुरुआत करने के बाद बाजार जल्द ही तेजी में लौटा और दिन के कारोबार के दौरान ५०० अंक तक उछल गया था. निफ्टी ७७०० के अहम स्तर के पार चला गया था लेकिन कारोबार बंद होते होते ७७०० के थोड़े नीचे ही बंद हुआ.

सेंसेक्स ४२४ अंक यानि १.७० फीसदी की बढ़त के साथ २५३१७ के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी १२९.४५ अंक यानि १.७१ फीसदी चढ़कर ७६८८ के स्तर पर बंद हुआ है. एफएमसीजी शेयरों में करीब १ फीसदी की गिरावट रही लेकिन बाकी सब सेक्टर बढ़त के हरे निशान में बंद हुए. पीएसयू बैंक सेक्टर ३.४७ फीसदी चढ़कर और रियल्टी सेक्टर ३ फीसदी उछाल के साथ बंद हुआ. फाइनेंस् शेयरों में भी करीब ३ फीसदी की बढ़त रही. इंफ्रा और मेटल सेक्टर २.५ फीसदी की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे.
बाजार के दिग्गज शेयरों में गेल और यस बैंक ७ फीसदी की उछाल के साथ बंद हुए. वहीं बीचईएल और टाटा स्टील ६.२० फीसदी चढ़कर बंद हुआ. एक्सिस बैंक में ५.४८ फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक में ५.१८ फीसदी की तेजी दर्ज की गई. बैंक ऑफ बड़ौदा ४.८० फीसदी और टाटा पावर ४.६३ फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुए. वेदांता और पावर ग्रिड ४ फीसदी से ज्यादा चढ़कर बंद हुए.
निफ्टी के ५० शेयरों में से केवल ४ शेयर ही गिरावट के लाल निशान में बंद हुए. दिग्गज गिरने वाले शेयरों में केर्न और एचयूएल २.१ फीसदी गिरकर बंद हुए. बीपीसीएल १.०५ फीसदी टूटकर बंद हुआ और टेक महिंद्रा में ०.२० फीसदी की गिरावट के साथ बंद मिला.

मिडकैप शेयरों में सबसे ज्यादा क्रॉम्टन ग्रीव्ज, हिंद नेट ग्लास, एनसीसी, पीपावाव डिफेंस और ३एम इंडिया में ७.१८-५.८७ फीसदी की बढ़त रही. रेस्पॉन्सिव इंडस्ट्रीज, एम्टेक ऑटो, यूनिकैम लैब्स, पेज इंडस्ट्रीज और सीसीएल इंटरनेशन में ६.३-४.३३ फीसदी की गिरावट के साथ बंद मिला. स्मॉलकैप शेयरों में गायत्री प्रोजेक्ट्स, टाटा इलेक्सी, बॉम्बे रेयॉन और एनसीसी १०.५३-७.०७ फीसदी चढ़कर बंद हुए. वहीं स्मॉलकैप शेयरों में स्किपर, जोडियक क्लोदिंग, इंडो काउंट, प्रतिभा इंडस्ट्रीज, सियाराम सिल्क में ९.६५-५.९८ फीसदी की गिरावट के साथ बंद मिला.

Related Posts: