23-04 tkg photo 02टीकमगढ़, 23 अप्रैल नससे. जिले की लिधौरा तहसील के ग्राम छिपरी में आयोजित सामाजिक कुंभ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दोपहर सपत्नीक आकर संत श्री रविशंकर महाराज का आशीर्वाद लिया एवं क्षेत्र की जनता द्वारा की गई मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर श्री चौहान ने लिधौरा में शासकीय महाविद्यालय बनवाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने इस क्षेत्र में 132 के.वी. का विद्युत स्टेशन प्रारंभ कराने, सामुदायिक भवन एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल तथा गांव में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के बच्चों के लिये छात्रावास बनवाने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्रवासियों की मांग पर अस्पताल बनवाने का आवश्वासन भी दिया।

ज्ञातव्य है कि छिपरी में 19 से 27 अप्रैल तक संत श्री रविशंकर महाराज के शिष्य मंडल द्वारा धार्मिक एवं सामाजिक कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। चौहान ने कहा कि प्रदेश में ऐसी फसल बीमा योजना बनायेंगे जिससे किसानों को न्यूनतम आय सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि किसान को न सिर्फ मौसम की मार झेलनी पड़ती है बल्कि फसल का मूल्य गिर जाने पर या उत्पादन घट जाने पर भी उसे घाटा उठाना पड़ता है।

आपने कहा हमारा अन्नदाता सारी विपरीत परिस्थतियों को सहन करता है परंतु उसे उसकी मेहनत और लागत का उचित मूल्य हमेशा नहीं मिल पाता। उन्होंने कहा हम ऐसी व्यवस्था करना चाहते हैं जिससे किसान की फसल का ऐसा बीमा हो जिससे उसे फसल नष्ट होने पर, उत्पादन घटने पर या अन्य कोई भी आपदा आने पर भी अपनी फसल का निर्धारित न्यूनतम आय अवश्य प्राप्त हो।

श्री चौहान ने कहा हम चाहते हैं कि हमारा अन्नदाता आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो जिससे हमारे ग्राम तथा हमारा प्रदेश आर्थिक रूप से मजबूत हो तथा और तेजी से तरक्की करे। उन्होंने कहा कि इसके लिये प्रदेश में किसान कल्याण कोष की स्थापना भी की जायेगी।

Related Posts: