श्रीनगर,  जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के एक गांव में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सब्जार भट समेत तीन आतंकवादी मारे गये हैं, सब्जार को पिछले वर्ष जुलाई में अनंतनाग में मारे गये हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की जगह कमांडर बनाया गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने कल रात दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल स्थित सामू गांव में सुरक्षा बलों के गश्ती दल पर हमला कर दिया। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। मुठभेड़ शुरू होते ही पूरे इलाके और निकटवर्ती गांवों को चारों ओर से घेर लिया गया। नजदीकी शिविरों से सुरक्षा बलों के और जवानों को मौके पर बुला लिया गया है।

इस बीच सुरक्षा बलों को गांव के बाहर एकत्रित प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पेलेट गन और आंसू गैस के गोले दागने पड़े। सैकड़ों की संख्या में लोग, विशेष तौर पर युवा मुठभेड़ स्थल के पास इकट्ठा हो गये और सुरक्षा बलों पर पथराव करने लगे। सुरक्षों बलों ने पहले तो उन्हें चेतावनी दी लेकिन जब वे नहीं माने और गांव के भीतर घुसने का प्रयास करने लगे ताे जवानों को पेलेट गन और आंसू गैस के गोले दागने पड़े। मुठभेड़ स्थल के बाहर अब भी संघर्ष जारी है।

उन्होंने बताया कि रात भर रुक-रुक कर गोलीबारी चलती रही। सुरक्षा बलों ने सुबह की पहली किरण के साथ फिर से अभियान शुरू कर दिया। गांव के एक मकान में छिपे आतंकवादियों ने भी गोलीबारी शुरू कर दी।

फायरिंग में मकान क्षतिग्रस्त हो गया। सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर सब्जार और दो अन्य आतंकवादी मारा गया। त्राल के रातसुन का निवासी सब्जार गत वर्ष जुलाई में बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हिजबुल का कमांडर बना था। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।

Related Posts: