raghuvar dasराँची,  झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुद्रा योजना को गति प्रदान करने के लिए दुमका आयेंगे। श्री दास ने कहा कि राज्य के लिए यह हर्ष का विषय है कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती पर आगामी 02 अक्टूबर को स्वयं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को गति प्रदान करने दुमका आ रहे हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि इस योजना के तहत कम ब्याज दर पर छोटे-मोटे कारोबार करने वाले लोगों को बगैर किसी कोलेटरल गारंटी के 5000 रूपये से लेकर 10,00000 रूपये तक के ऋण बैंको के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कल रात अपने आवास में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ राज्य में मुद्रा योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा कर रहे थे।

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने समावेशी विकास के प्रति श्री मोदी की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए बैंकर्स से कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अन्तर्गत 19 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए हैं। इसी प्रकार बैंकों के द्वारा छोटे कारोबारियों और उद्यमियों को मुद्रा योजना के अन्तर्गत वित्तपोषित किए जाने की अपेक्षा है ताकि समावेशी विकास की अवधारणा को मूर्त रूप दिया जा सके. उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य में मात्र 33 प्रतिशत हाउसहोल्ड में एलपीजी कनेक्शन है जो राष्ट्रीय औसत से काफी कम है।

Related Posts: