john_kerryवाशिंगटन,  अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा है कि चुनावी माहौल में मुस्लिम-विरोधी बयानबाजी होना अमेरिका के लिए शर्मिंदगी की बात है।

श्री केरी ने सीबीएस टेलीविजन समाचार चैनल को दिये साक्षात्कार में कल कहा कि मुस्लिम विरोधी बयानबाजी होने से विदेश के कई नेता भी आश्चर्य में हैं। उन्होंने कहा, “मैं कई जगह गया, कई नेताओं से मिला और वे सभी मुझसे पूछते हैं कि अमेरिका में क्या हो रहा है। वे विश्वास नहीं कर सकते हैं।

मुझे लगता है कि वे स्पष्ट रूप से कहना चाहते हैं कि वे इससे आश्चर्यचकित हैं। ” गौरतलब है पिछले सप्ताह बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हुए आतंकवादी हमले के बाद कुछ रिपब्लिकन राजनीतिज्ञ मुस्लिम प्रवासियों पर प्रतिबंध की मांग कर रहे थे। साथ ही, अमेरिका में मुसलमानों के मकानोंऔर मस्जिदों पर निगरानी करने की मांग कर रहे थे।

कुछ इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए आतंकवाद के आरोप में पकड़े गये संदिग्ध मुसलमानों को यातना देने की मांग कर रहे थे। इस तरह के बयानबाजी को चुनावी हथकंडा समझा जाये या इसे गंभीरता से लिया जाये के सवाल पर उन्होंने कहा, “हमारी स्थिरता और विश्वसनीयता को लेकर लोगों की भावना को यह आहत करनेवाला है।’ उन्होंने कहा, “मैं आपसे कहना चाहता हूं कि इस तरह के सवाल जो वे लोग मुझसे पूछ रहे हैं वह हमारे देश के लिए शर्मिंदगी की बात है।”

Related Posts: