मेक्सिको सिटी,  मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में आए 7.1 तीव्रता वाली शक्तिशाली भूकंप में 138 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों इमारतें ढह गई हैं। मंगलवार को आए रिक्टर पैमाने पर 7.1 की तीव्रता वाले भूकंप ने मेक्सिको सिटी, मोरलियोस और पुएब्ला प्रांतों में भारी तबाही मचाई है।

मेक्सिको सिटी के मेयर ने कहा कि भूकंप में 44 मकानें बूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और कई अन्य नष्ट हो गए है। आतंरिक मामलों के मंत्री मिग्यूल एंजल ओसोरियो चोंग ने स्थानीय टेलीविजन पर बताया कि राहतकर्मी मलबों में जीवित बचे लोगों को तलाश रहे हैं। उन्होंने कहा,“ हमें ऐसी रिपोर्ट मिली है कि अभी भी कुछ लोग बिल्डिंगों में फंसे हुए हैं और वे अंदर बहुत सावधावीपूर्वक रह रहे हैं।

अगर और अधिक बचावकर्मियों की जरुरत पड़ी तो हम और बचावकर्मियों को माेर्चे पर लगाएंगे।” अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे ने कहा है कि भूकंप का केंद्र मेक्सिको सिटी से 120 किलोमीटर दूर पुएब्ला प्रांत के एटेंसिगो के करीब था और यह 51 किलोमीटर की गहराई में स्थित थी। अकेले मोरलियोस राज्य में 54 लोग मारे गए हैं और पुएब्लो में 29 लोगों के मारे जाने की ख़बर है।

इसके अलावा दक्षिणी मेक्सिको सिटी में 64 और मेक्सिको सिटी में कम से कम 36 लोग मारे गए हैं। उधर संयुक्त राष्ट्र ने इस तबाही पर शोक प्रकट करते हुए कहा है कि वह मेक्सिको की किसी भी तरह की सहायता के लिए तैयार है। सैंकड़ों बचावकर्मी अभी भी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

Related Posts: