make_in_indiaमुंबई,  मुंबई में एक सप्ताह तक चलने वाले Óमेक इन इंडियाÓ कार्यक्रम में 15.2 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव आए जिनमें अकेले मेजबान राज्य महाराष्ट्र को 8 लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं.

इसके अलावा 1.5 लाख करोड़ के निवेश के बारे पूछताछ की गई है. औद्योगिक नीति एवं संवद्र्धन विभाग के सचिव अमिताभ कांत ने मुंबई के एमएमआरडीए मैदान में कार्यक्रम के समापन पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, विभिन्न क्षेत्रों में मेक इन इंडिया सप्ताह काफी सफल रहा.

हम कार्यक्रम से 15.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त करने में कामयाब हुए.ज् उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सम्मेलन से दुनिया भर के निवेशकों के बीच भारत के बारे में एक अनुकूल माहौल का विस्तार होगा. कांत ने कहा कि कुल निवेश प्रस्ताव में से मेजबान राज्य ने आधे से अधिक 8 लाख करोड़ रुपये के प्रस्ताव प्राप्त किए.

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र शेष दुनिया के लिए गेटवे हो सकता है. कुल निवेश प्रस्ताव में से 30 प्रतिशत विदेशी कंपनियों की तरफ से आए हैं. कांत ने कहा कि हमने दुनिया के लिये विभिन्न क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को पहले ही खोल दिया है. हम अब देश में मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक-दूसरे को जोड़ रहे हैं और गठजोड़ कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया था.

उन्होंने कहा कि यह शिखर सम्मेलन केवल मैन्युफैक्चरिंग के लिए नहीं था बल्कि इनोवेशन और शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए भी था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को सेंट्रल मुंबई में बीकेसी स्थित एमएमआरडीए ग्राउंड में च्मेक इन इंडियाज् सप्ताह का उद्घाटन किया था.

Related Posts: