12kkk3सेलम/भोपाल 12 फरवरी. मध्यप्रदेश के लिए पदकों की दृष्टि से आज का दिन काफी लॅकी रहा और राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने तीन स्वर्ण, पांच रजत और नौ कांस्य सहित सत्रह पदक जीतकर इस दिन को यादगार बना दिया. इन्हें मिलाकर मध्यप्रदेश को अब तक 22 स्वर्ण, 21 रजत और 38 कांस्य सहित 81 पदक हासिल हुए हैं. राष्ट्रीय खेलों के अंतर्गत आज मध्यप्रदेश के खिलाडिय़ों ने कयाकिंग- केनोइंग में दो स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य, ताइक्वान्डो में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य, वुशु और फेंसिंग में एक-एक कांस्य, बैडमिन्टन में तीन और बॉक्ंिसग में दो कांस्य तथा एथलेटिक में एक कांस्य पदक अर्जित किए.

ताइक्वान्डो में पहला गोल्ड-राष्ट्रीय खेलों के अंतर्गत आज ताइक्वान्डो में मध्यप्रदेश को एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक हासिल हुआ. म.प्र. मार्शल आर्ट ताइक्वान्डो अकादमी की खिलाड़ी लतिका भण्डारी ने फायनल मुकाबले में आसाम के खिलाड़ी को 5-0 के अंतर से हराकर स्वर्ण पदक जीता. अकादमी की ही खिलाड़ी श्राव्या डी (78 कि.ग्रा.) ने रजत पदक और शालू रैकवार (73 कि.ग्रा.) ने कांस्य पदक जीतकर प्रदेश को गौरवान्वित किया.

कयाकिंग-केनोइंग में दो स्वर्ण-वॉटर स्पोट्र्स खेलों में मध्यप्रदेश के खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर स्वर्ण रजत और कांस्य पदक जीत रहे हैं। राष्ट्रीय खेलों के अंतर्गत आज आयोजित कयाकिंग-केनोइंग की सी-2 और सी-4 स्पर्धा में मध्यप्रदेश को दो स्वर्ण हासिल हुए. इसके तहत सी-2 (महिला) के 200 मीटर इवेन्ट में मध्यप्रदेश वॉटर स्पोट्र्स अकादमी की कीर्ति केवट और इनोचा देवी ने स्वर्ण पदक जीता. जबकि सी-4 वुमेन 200 मीटर टीम स्पर्धा में प्रदेश की खिलाड़ी राजेश्वरी कुशराम, ताजमंडी चानु, इनोचा देवी और अंजली वशिष्ट ने स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश को गौरवान्वित किया. इसी तरह कयाकिंग-केनोइंग के अंतर्गत 200 मीटर के-2 (वुमेन) स्पर्धा में ए. ननाओं देवी और सोनिया देवी ने रजत पदक अर्जित किया. महिला वर्ग की 500 मीटर के-4 टीम स्पर्धा में म.प्र. की खिलाड़ी ए अरूणादेवी, एम. जीनादेवी, ए. ननाओ देवी और पी.एच.ओमोला देवी ने रजत पदक जीता। मध्यप्रदेश की खिलाड़ी ए. ननाओ देवी ने 200 मीटर के-1 व्यक्तिगत स्पर्धा में भी रजत पदक जीतकर प्रदेश को गौरवान्वित किया. इसी तरह कयाकिंग-केनोइंग के पुरूष वर्ग के 500 मीटर सी-2 इवेन्ट में मध्यप्रदेश के खिलाड़ी नफीस कुरैशी और अंकित पचैरी की जोड़ी ने रजत पदक हासिल किया.

Related Posts: