मैक्सिको सिटी,

मैक्सिको में कल आए भीषण भूकंप से राजधानी और दक्षिणी राज्यों में 10 लाख से अधिक मकानों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है और दक्षिण ओक्साका प्रांत में कम से कम 50 मकानों काे नुकसान हुआ है। भूकंप के कारण किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

मैक्सिको की नोटीमेक्स संवाद समिति ने बताया कि भूकंप का केंद्र दक्षिणी ओक्साका प्रांत के पिनोटेपा से 53 किलोमीटर उत्तर पूर्व में था। भूकंप के झटके ग्वाटेमाला तक महसूस किए गये। अमेरिकी भूगर्भ केन्द्र के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता 7. 2 थी और इसका केन्द्र प्रशांत तट से 90 किलोमीटर दूर एस्कोंदिदो में जमीन से 15. 3 किलोमीटर नीचे था।

ओक्साका के जमील्तेपेक शहर पर भूकंप का सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है।राष्ट्रीय भूकंप संगठन के मुताबिक इस भूकंप के बाद अभी तक 225 झटके महसूस किए गए हैं जिसकी वजह से लोगों में दहशत व्याप्त है।

राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने बताया कि राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा प्रणाली प्रोटोकॉल को सक्रिय कर दिया गया है। मैक्सिको सिटी और ओक्साका की राजधानी में भूकंप के सायरन की आवाज सुनते ही घरों से बाहर निकल आए। सोशल मीडिया पर अपलोड किए गये वीडियो में इमारतें और पेड़ हिलते हुए नजर आ रहे हैं। बिजली के तार और कारों को डगमगाता हुआ देखा जा सकता है।

ओक्साका प्रशासन के मुताबिक लगभग एक लाख लोगों को बिजली की आपूर्ति बाधित हो गयी है।
नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार भूकंप के सायरन के बाद अस्पतालों से मरीजों को निकाल लिया गया और समीपवर्ती शहर पुतलाविला डीगुरेरो में एक स्थानीय राजमार्ग पर हाई क्षमता वाले केबल आपस में टकराने से आग लग गई। भूकंप में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

इस बीच भूकंप से हुए नुकसान के आकलन के लिए गृह मंत्री अौर गवर्नर को ले जा रहे हेलिकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से जमीन पर खड़े दो लोगों की मौत हो गई लेकिन इसमें सवार सभी लोग आश्चर्यजनक रूप से बच गए।

गृहमंत्री नवाराते ने टीवी नेटवर्क टेलीविजा को बताया कि उस हेलीकाप्टर में उनके साथ ओक्साका के गवर्नर एलीजांद्राे मुराट भी सवार थे और नीचे उतरते वक्त यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लेकिन इसमें सवार किसी भी व्यक्ति को कोई गंभीर चोट नहीं आयी है।

Related Posts: