modi8वाशिंगटन,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी यात्रा की शुरूआत में यहां के थिंक टैंक के सदस्यों के साथ लंबी चर्चा की जिसमें अमेरिका के सभी विभागों के प्रतिनिधि शामिल हुये। श्री मोदी पांच देशों की यात्रा के चौथे चरण में आज यहां पहुंचे तथा अरलिंगटन समाधिस्थल पर जाकर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू तथा इंदिरा गांधी के बाद इस स्मारक पर आने वाले श्री मोदी तीसरे प्रधानमंत्री हैं। इस दौरान श्री मोदी ने भारतीय मूल की दिवंगत अमेरिकी अंतिरिक्ष यात्री कल्पना चावला को भी श्रद्धांजलि दी। अमेरिका में भारत के राजदूत अरुण कुमार सिंह ने कहा कि अमेरिकी थिंक टैंक के साथ श्री मोदी की बैठक काफी अच्छी रही। इस दौरान दोनों देशों ने साथ मिलकर वैश्विक स्तर पर प्रगति करने की संभावना प्रकट की।

श्री सिंह ने कहा कि श्री मोदी को चोल वंश से जुड़ी करीब दो हजार साल पुरानी 12 मूर्तियां भारत को लौटाई। प्रधानमंत्री मोदी कल अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। श्री ओबामा श्री मोदी के सम्मान में दोपहर भोज देंगे। वे कल ही अमेरिकी संसद के निचले सदन को भी संबोधित करेंगे।

Related Posts: