मनीला,

आसियान तथा पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने फिलीपींस दौरे पर आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से बातचीत की और द्विपक्षीय संबंधों को नये आयाम दिये।

श्री मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट किया, “ आपसे मिलकर खुशी हुयी। आज की हम लोगों की बातचीत से भारत तथा ऑस्ट्रेलिया की मित्रता को नयी ऊंचाइयां मिलेंगी। ”इससे पहले श्री टर्नबुल ने आज सुबह ट्विटर पर पोस्ट किया था, “ आज मनीला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली वार्ता आर्थिक सहयोग बढ़ाने, सुरक्षा तथा आतंकवाद के मुद्दे पर केंद्रित रहेगी।”

जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के अलावा श्री मोदी ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न से भी मुलाकात की। इस बात की जानकारी ट्विटर पर देते हुए श्री मोदी ने लिखा, “ हम लोगों ने भारत तथा न्यूजीलैंड के बीच आर्थिक एवं सांस्कृतिक सहयोग पर चर्चा की।”

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई के सुल्तान हस्सानल बोल्किया तथा वियतनाम के नेताओं से भी मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने श्री मोदी तथा श्री आबे की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि दोनों नेताओं ने विशेष रणनीतिक तथा वैश्विक सहयोग बढ़ाने को लेकर व्यापक चर्चा की।

श्री मोदी ने श्री आबे के साथ हुई मुलाकात को लेकर ट्विटर पर लिखा, “ मेरे दोस्त शिंजो आबे तथा मेरी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुयी। हमने भारत-जापान संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और हमने आर्थिक तथा आपसी सहयोग को बढ़ाने के तरीके पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने श्री मोदी तथा श्री आबे की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि दोनों नेताओं ने विशेष रणनीतिक तथा वैश्विक सहयोग को बढ़ाने को लेकर व्यापक चर्चा की।

श्री कुमार ने एक अन्य ट्वीट में श्री मोदी तथा ब्रुनेई के सुल्तान की तस्वीर को पोस्ट करते हुए बताया है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी के विस्तार विशेष रूप से व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति और आपसी संपर्क को बढ़ाने को लेकर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने श्री मोदी तथा वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक के बीच हुयी बातचीत के बारे में बताया है कि दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को प्रगाढ़ करने को लेकर बातचीत की।

Related Posts: