नोएडा,

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्ली और नोएडा वासियों को तोहफा देते हुए आज दिल्ली मेट्रो की पहली चालक रहित मैजेंटा लाइन रेल का उद्घाटन किया।

श्री मोदी ने नोएडा को दक्षिण दिल्ली से जोड़ने वाली 12.64 किलोमीटर लम्बी इस रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा तथा उत्तरप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे के साथ इस ट्रेन से सफर भी किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने एक जनसभा को संबोधित भी किया गया।

प्रधानमंत्री इस वर्ष अब तक दो मेट्रो लाइन का उद्घाटन कर चुके हैं। उन्होंने इससे पहले जून में कोच्चि मेट्रो और नवम्‍बर में हैदराबाद मेट्रो राष्‍ट्र को समर्पित की थी। इन दोनों अवसरों पर प्रधानमंत्री ने जनसभा के स्‍थल पर पहुंचने से पहले नयी मेट्रो लाइनों से कुछ दूरी तक यात्रा की थी।

श्री मोदी राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपने कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेने के लिए मेट्रो से सफर का लुत्फ लेते रहे हैं। जून 2016 में फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद के साथ उन्होंने दिल्‍ली से गुरूग्राम तक मेट्रो से यात्रा की थी।

गुरुग्राम में तब संयुक्‍त रूप से इंटरनेशनल सोलर एलाइंस के मुख्‍यालय की आधारशिला रखी जानी थी। गत अप्रैल में उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्‍कम टर्नबुल के साथ अक्षरधाम मंदिर तक मेट्रो से सफर किया था।

Related Posts: