modi4प्रिटोरिया,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की दावेदारी का समर्थन करने के लिए दक्षिण अफ्रीका का आभार जताया है। श्री मोदी ने आज प्रिटोरिया में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जूमा के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा “ एनएसजी में भारत की सदस्यता का समर्थन करने के लिए मैं श्री जूमा को धन्यवाद देता हूं।

हम दक्षिण अफ्रीका जैसे अपने मित्र देश की ओर से मिले इस खुले समर्थन के प्रति आभारी हैं।” प्रधानमंत्री ने इस मौके पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सबंधों को और घनिष्ठ बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि दोनों के बीच खनिज,खनन,रसायन,सूचना प्रौद्योगिकी, विनिर्माण और फार्मास्युटिकल के क्षेत्र में निवेश और व्यापार बढ़ाने की प्रचुर संभावनाएं है।

उन्हाेंने पिछले 10 सालों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 300 गुना से ज्यादा बढ़ने का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय कंपनियों के दक्षिण अफ्रीका से गहरे हित जुड़े हैं। इन कंपनियों के वैश्विक स्तर पर किए गए निवेश का एक चौथाई हिस्सा अकेले दक्षिण अफ्रीका में है। प्रधानमंत्री ने कहा“मैं इस बात से पूरी तरह आश्वस्त हूं कि व्यापारिक स्तर पर दोनों देशों के बीच परस्पर संंबंध दोनों देशों के बीच सिर्फ आर्थिक लाभ का ही जरिया नहीं बनेंगे बल्कि इससे दोनों मुल्कों के रिश्तों को एक नया आयाम भी मिलेगा जाे इसे नयी ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

Related Posts: