modi1नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के दोनों सदनों में आज अपने मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्रियों का परिचय कराया। श्री मोदी ने पहले लोकसभा में और उसके बाद राज्यसभा में इन मंत्रियों का परिचय कराया।

लोकसभा में मंत्रियों का परिचय कराने से पहले अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने लोकसभा महासिचव को मेघालय की तुरा संसदीय सीट से निर्वाचित सी के संगमा को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाने को कहा। इस सीट से मौजूदा सदन के सदस्य रहे श्री पीके संगमा के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी।
परंपरा के अनुसार प्रधानमंत्री संसद के सत्र के पहले दिन अपनी सरकार के नवनियुक्त मंत्रियों का परिचय कराया। इन मंत्रियों में श्री प्रकाश जावड़े कैबिनेट स्तर के मंत्री हैँ और उन्हें मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है।

मंत्रिमंडल ने श्री जावड़ेकर के अलावा शेष सभी राज्य मंत्री हैं। इनमें सर्वश्री विजय गोयल, अनिल माधव दवे, फग्गनसिंह कुलस्ते, एस एस अहुलवालिया, रामदास आठवले, रमेश चंद्रप्पा जिगजिनागी, राजेन गोहैन, पुरुषोत्तम रूपाला, एम जे अकबर, जसवंतसिंह सुमनभाई भाभोर, अर्जुनराम मेघवाल, महेंद्रनाथ पांडे, अजय टमटा, कृष्णा राज, मनसुख मांडविया, अनुप्रिया पटेल, सी आर चौधरी, पी पी चौधरी तथा सुभाष रामराव भामरे शामिल हैं।

Related Posts: