cabinetनयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपनी मंत्रिपरिषद के दूसरे विस्तार में 19 नये चेहरे राज्य मंत्री के रूप में शामिल किये तथा पर्यावरण राज्य मंत्री प्रकाश जावडेकर को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया जबकि पांच राज्य मंत्रियों को हटा दिया।

श्री मोदी ने अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के बाद किये गये मंत्रिपरिषद के इस विस्तार में अनुभव को तरजीह दी है और साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए सामुदायिक,सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरणों को भी ध्यान में रखा है। मंत्रिपरिषद में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाते हुए दो और महिला सांसदों को मंत्री बनाया गया है ।

सबसे अधिक चार मंत्री राजस्थान से शामिल किये गये हैं। उत्तर प्रदेश से तीन तथा उत्तराखंड से एक मंत्री शामिल किया गया है। उत्तराखंड को मोदी सरकार में पहली बार प्रतिनिधित्व मिला है। इन दोनों राज्यों में अगले वर्ष के शुरू में विधानसभा चुनाव होने हैं। मध्य प्रदेश तथा गुजरात से तीन -तीन, महाराष्ट्र से दो और असम ,पश्चिम बंगाल तथा कर्नाटक से एक-एक मंत्री बनाया गया है।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नये मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। श्री मोदी ने मंत्रिपरिषद के विस्तार के साथ ही पांच राज्य मंत्रियों की विदाई भी की है ।

इनमें मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ रमाशंकर कठेरिया, पंचायतीराज राज्य मंत्री निहाल चंद,जल संसाधन राज्य मंत्री सांवरलाल जाट, जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री मनसुखभाई वासवा और कृषि राज्य मंत्री मोहनभाई कुंदारिया शामिल हैं। इस विस्तार के बाद प्रधानमंत्री समेत मंत्रिपरिषद के सदस्यों की संख्या 77 हो गयी है।

Related Posts: