नयी दिल्ली ,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैदराबाद में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमशिलता शिखर सम्मेलन (जीईएस) का 28 नवंबर की शाम को उद्घाटन करेंगे और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रंप मौजूद रहेंगी।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि यह तीन दिवसीय सम्मेलन 28से 30 नवंबर तक चलेगा।इसमें दुनिया भर के 150 देशों के करीब 1700 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि यह आठवां जीईएस है।अमेरिका ने वर्ष 2010 में इसका शुभारंभ किया था और अब तक वाशिंगटन, इस्तांबुल, दुबई, नैरोबी, कुंआलालम्पुर, सिलिकॉन वैली आदि शहरों में इसे आयोजित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत और अमेरिका मिलकर इस सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं जिसका उद्देश्य यहां के स्टार्टअप और नवाचार करने वालों को वैश्विक मंच प्रदान करना है।

इसमें भाग लेने के लिए 50 हजार से अधिक आवेदन आये थे और उनमें से 500 का चयन किया गया है इस वर्ष महिला उद्यमियों को बढ़ावा दिया गया है और इस सम्मेलन में ।

27 देशों की महिला उद्यमी भाग ले रही हैं।भाग ले रहे उद्यमियों में महिलाओं की हिस्सेदारी 52.5 प्रतिशत है और अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल सहित 10 देशों का पूरा दल महिलाओं का ही है।

Related Posts: