नई दिल्ली,

सीओएआई (सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया), इंटरनेट, प्रौद्योगिकी और डिजिटल सर्विसेज कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष उद्योग संघ ने अक्टूबर 2017 को समाप्त हुए महीने के लिए दूरसंचार ग्राहक संख्या जारी कर दी है।

आंकड़ों के अनुसार भारत की निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के कुल 953.80 मिलियन ग्राहक हैं। इस डेटा में अगस्त 2017 के अंत तक रिलायंस जियो इन्फोकॉम और महानगर टेलीफोन निगम के आंकड़े भी शामिल हैं.

व्यक्तिगत कंपनियों में भारती एयरटेल लिमिटेड ने 29.90 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है, अक्टूबर के दौरान एक 3.15 मिलियन अतिरिक्त ग्राहकों के जुडने के साथ कंपनी का कुल ग्राहक आधार 285.20 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया है।

एयरटेल के बाद वोडाफोन इंडिया लिमिटेड है, जिसके अक्टूबर के अंत तक 208.32 मिलियन उपभोक्ता थे, जबकि आइडिया वर्ष के दसवें महीने के अंत तक 190.87 मिलियन ग्राहकों के साथ तीसरे नंबर पर थी।

इंडीविजुअल सर्किल के लिए भी मोबाइल ग्राहक संख्या प्रदान करने वाली रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश (पूर्व) सर्कल 83.62 मिलियन उपभोक्ताओं के साथ शीर्ष पर रहा, जबकि कुल 79.48 मिलियन मोबाइल ग्राहकों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर रहा।

Related Posts: