नयी दिल्ली,

फार्मा क्षेत्र की कंपनी मोरपेन लैबोरेट्रीज लिमिटेड की दवा मोंटेलुकास्ट सोडियम को अमेरिका के खाद्य एवं औषधी प्रशासन (यूएसएफडीए) की मंजूरी मिल गयी है।

कंपनी ने आज यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि इस मंजूरी के साथ ही अमेरिका में इस दवा के दो हजार करोड़ रुपये बाजार में बिक्री का रास्ता साफ हो गया है। इस एपीआई को अमेरिका से अगले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में पहला आर्डर मिलने का अनुमान है।

कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुशील सूरी ने अमेरिकी बाजार में एंट्री मिलने पर कहा कि तीन दशकों से ज्यादा समय से विश्व स्तरीय एपीआई के उत्पादन के क्षेत्र में उनकी कंपनी की पहचान का यह परिणाम है। अमेरिकी बाजार में मोंटेलुकास्ट सोडियम की एंट्री से गुणवत्ता पूर्ण एपीआई आपूर्तिकर्ता के रूप में मोरपेन लैब के मुनाफे को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मोंटेलुकास्ट सोडियम का वैश्विक बाजार करीब 13000 करोड़ रुपये का है, जिसमें अमेरिका का बाजाार दो हजार करोड़ रुपये का है। मोंटेलुकास्ट का पेटेंट विश्व के सभी बाजारों में खत्म हो चुका है। अमेरिका में इसका पेटेंट वर्ष 2012 में समाप्त हुआ था और इसके बाद प्रोसेस का पेटेंट भी 2014 में खत्म हो गया।

Related Posts: