सीएम ने किया शुभारंभ

भोपाल,

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छह दिवसीय सोम यज्ञ समारोह का शुभारंभ किया. इस अवसर पर चौहान ने सोमकलश पर माल्यार्पण किया.

चौहान ने श्रद्धालुओं से कहा कि भारतीय परंपरा में यज्ञ अनुष्ठान को वैज्ञानिक माना गया है. इससे आत्मिक शांति मिलती है और वातावरण शुद्ध होता है.

चौहान ने इस अवसर पर सोम यज्ञ के प्रभाव और आयोजन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया. उन्होंने वल्लभाचार्य जयंती पर श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दीं.समारोह में गोकुलोत्सव महाराज,भोपाल महापौर आलोक शर्मा, शशिभाई सेठ, कैलाश अग्रवाल, भगवान दास सबनानी, गोविंद गोयल,सोम यज्ञ महोत्सव आयोजन समिति के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे.

सोमयज्ञ से आती है समृद्घि

इस अवसर पर गोकुलोत्सव महाराज ने सोमयज्ञ की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह अनादिकाल से चला आ रहा है. साथ हीं उन्होंने सोमयज्ञ के अगुआ रहे पुष्टिमार्गी बल्लभाचार्य के दर्शन पर भी व्याख्यान दिया. गोकुलोत्सव महाराज ने कहा कि सोमयज्ञ मानव कल्याण के लिए आयोजित किया जा रहा है, इससे विश्वभर में शांति एवं सुख समृद्धि की कामना की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण शुद्ध होता है तथा अच्छी बारिश भी होती है. देश में आ रही आपदाओं जैसे सूखा, बाढ़ एवं प्रलय तथा भूकंप जैसी आपदाओं से मुक्ति मिलेगी. यह यज्ञ राजधानी के टीटी नगर दशहरा ग्राउंड में आज से आयोजित किया जा रहा है तथा 17 अप्रैल तक चलेगा.

Related Posts: