26kk1न्यूयार्क, 26 अगस्त. विश्व की नंबर-एक महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स और पुरुषों में सर्बिया के नोवाक जोकोविच 31 अगस्त से शुरू होने वाले वर्ष के चौथे और आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय खिलाड़ी होंगे.
सेरेना अपने घरेलू मैदान पर सोमवार से शुरू हो रहे यूएस ओपन में 27 वर्षों में पहली बार कैलेंडर ग्रैंड स्लेम पूरा करने के लक्ष्य के साथ उतरेंगी.

महिला एकल में सेरेना ने पिछले तीन ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किये हैं और उन्हें शीर्ष वरीयता दी गई है जबकि 2014 की फ्रेंच ओपन उपविजेता रोमानिया की सिमोना हालेप दूसरी वरीय खिलाड़ी होंगी. ताजा रैंकिंग में तीसरे-नंबर पर खिसकीं वर्ष 2006 की यूएस ओपन विजेता रूस की मारिया शारापोवा को तीसरी वरीयता तथा वर्ष 2014 की यूएस ओपन उपविजेता डेनमार्क की कैरालीन वोज्नियाकी चौथी वरीय होंगी. पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को पुरुष एकल में दूसरी वरीयता मिली है.

पुरुष वर्ग में इस बार मुकाबला काफी कड़ा रहने की उम्मीद जताई जा रही है जहां शीर्ष 10 वरीय खिलाडिय़ों में पांच यूएस ओपन चैंपियन और छह ग्रैंड स्लेम चैंपियन हैं. इसमें वर्ष 2011 के यूएस ओपन चैंपियन सर्बिया के जोकोविच जहां शीर्ष वरीय हैं वही वर्ष 2004 और 08 के विजेता फेडरर दूसरी वरीय है तथा वर्ष 2012 के विजेता ब्रिटेन के एंडी मरे, वर्ष 2010 और 2013 के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल तथा गत वर्ष के विजेता क्रोएशिया के मारिन सिलिच शीर्ष 10 खिलाडिय़ों में शामिल है.

Related Posts: