US_SUPREM_COURTवॉशिंगटन,  जस्टिस एंतोनिन स्कालिया के अचानक निधन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नामित किये जाने वाले सुप्रीम कोर्ट के जज के संभावितों में तीन भारतीय-अमेरिकी भी शामिल हैं.

स्कालिया के निधन के कुछ घंटों के भीतर ही चंडीगढ़ में जन्में श्री श्रीनिवासन का नाम इस पद के प्रबल उम्मीदवार के रूप में सामने आया. श्रीनिवासन (48) अभी द यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर द डिस्ट्रक्टि ऑफ कोलंबिया सर्किट में यूएस सर्किट जज हैं जिसे बहुत लोग सुप्रीम कोर्ट की सीढ़ी मानते हैं.

उन्हें न सिर्फ ओबामा का पसंदीदा उम्मीदवार समझा जाता है बल्कि कोर्ट ऑफ अपील्स में उनकी नियुक्ति 97-0 के रेकार्ड अंतर से हुई थी. ओबामा उन्हें रचनात्मक व्यक्ति मानते हैं. वाइट हाउस ने सोमवार को इस बारे में किसी भी तरह का संकेत देने से इनकार कर दिया था कि सुप्रीम कोर्ट के जज की नियुक्ति के लिए ओबामा किन नामों पर विचार कर रहे हैं.

इसके अलावा नील कत्याल और कैलिफोर्निया की अटॉनी जनरल कमला हैरिस का नाम भी इस दौड़ में चल रहा है. कत्याल मई 2010 से जून 2011 के मध्य अमेरिका के कार्यवाहक सॉलिसिटर जनरल के रूप में काम कर चुके हैं वही हैरिस को ओबामा का करीबी समझा जाता है. मूल रूप से चेन्नै की रहने वाली हैरिस कैलिफोर्निया से सीनेट सीट की दौड़ में शामिल हैं.