कारखाना परिसर में रखे रसायन के रिक्त पड़े ड्रमों में लगी आग

  • दस दमकलोंं ने आग पर पाया काबू

नवभारत न्यूज भोपाल,

भोपाल यूनियन कार्बाठड परिसर में आज भीषण आग लग गई. आग कारखाना परिसर में रखे रसायन के रिक्त पड़े ड्रमों में लगी है. आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड की दमकलें भी तत्काल मौके पर पहुंची. जिन्होंने भारी मेहनत के बाद आग पर काबू कर उसे तत्काल ही बुझा दिया.

हालांकि इस आगजनी में किसी तरह की फिलहाल क्षति नहीं हुई है. स्मरण रहे कि यहां 1984 में यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से ही जहरीली गैस का रिसाव हुआ था और देश ने सबसे बड़ी औद्योगिक त्रासदी मानी गई थी. इसमें हजारों लोगोंं की जानें गई थी और लाखों प्रभावित हुए थे. इस त्रासदी का असर आज भी उस समय के प्रभावित परिवारों में देखा जा सकता है.

जानकारी के मुताबिक शहर में भोपाल यूनियन कार्बाइड परिसर में रखे रसायन के रिक्त रखे ड्रम्स में अचानक आग लग गई.बताया गया है कि अगर समय रहते आग पर तत्काल काबू नही पाया जाता तो पास ही रखे कन्टेनर जिनमें रसायन भरा था. उससे बड़ी घटना हो सकती थी.

जहरीला रसायन हवा में जहर घोल देता. इस लिहाज से एक बड़ी घटना टल गई.घटना की सूचना पर पहुंभोपाल यूनयिन काबार्डइड परिसर में लगी आग दस दमकलों ने आग पर बड़ी ही सूझबूझ के साथ काबू कर उसे बुझा दिया.

घटना की सूचना पर जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. जहां उन्होंने आगजनी का जायजा लिया. साथ ही कारखाना परिसर की सुरक्षा के व्यापक इंतजामों को और बेहतर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.घटना की सूचना पर पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर आग के कारणों की जांच शुरू कर दी है. फिलहाल आग लगने के असल कारणों का पता नही चल पाया है.

Related Posts: