spo2वॉशिंगटन,  अमेरिका ने चेतावनी देते हुये कहा है कि फ्रांस में होने जा रहे यूरो फुटबॉल कप पर आतंकवादी हमले होने की आशंका है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, गर्मियों के महीनों में काफी संख्या में पर्यटक यूरोप जा रहे हैं. ऐसे समय टूर्नामेंट आतंकवादियों के निशाने पर हो सकता है.

यूरो कप आयोजन इस बार 10 जून से 10 जुलाई तक फ्रांस के अलग-अलग स्थानों पर होना है. यूरो कप के दौरान पेरिस में दस लाख से अधिक विदेशी दर्शकों के आने की संभावना है. अमेरिकी नागरिकों के लिए जारी किए गए ट्रैवल अलर्ट में यूरोप पर आतंकी हमले की आशंका जताई गई है. पिछले वर्ष फ्रांस पर कई आतंकवादी हमले हो चुके हैं. कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट के हमले के बाद से ही फ्रांस में आपातकालीन जैसे हालात हैं.

ऐसे हमलों की आशंका केवल यूरो कप के दौरान ही नहीं बल्कि फ्रांंस की विश्व प्रसिद्ध साइकल रेस टूर डी फ्रांस और पोलैंड में होने वाले कैथोलिक चर्च के यूथ डे क्राको पर भी हमले की आशंका जताई गई है.

फ्रांस में एक साथ स्टेडियम, कॉन्सर्ट हॉल, बार और रेस्तरां पर हुए हमले में 130 लोग मारे गए थे, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इसके बाद मई में एक और यूरोपीय देश और फ्रांस के पड़ोसी बेल्जियम पर भी आतंकी हमला हुआ था. ब्रसेल्स के एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर भी आत्मघाती हमला किया गया था.

Related Posts: