grijmanपेरिस,  मेजबान फ्रांस के स्टार खिलाड़ी और सर्वाधिक गोल स्कोरर रहे एंटोनी ग्रिजमैन को यूरो कप फुटबाल टूर्नामेंट 2016 में उनके अद्भुत प्रदर्शन के लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है जबकि विजेता पुर्तगाल के रूई पैट्रिसियो को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया है।

ग्रिजमैन को सर्वाधिक गोल करने के लिये यूरोपियन फुटबाल महासंघ (यूईएफए) ने टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। इसके अलावा ग्रिजमैन को सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डरों में भी शामिल किया गया है। हालांकि ग्रिजमैन फाइनल में अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे और फ्रांस 0-1 की हार के साथ पुर्तगाल से खिताब गंवा बैठा।

25 वर्षीय दुबले पतले ग्रिजमैन ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक छह गोल किये और दो में टीम साथियों को सहयोग दिया। फ्रांस को फाइनल तक ले जाने में भी उनकी अहम भूमिका रही। एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर ने लेस ब्लूयस में जर्मनी के खिलाफ खेले गये सेमीफाइनल में फ्रांस के लिये दो गोल किये और टीम को 2-0 से जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचाया था। इससे पहले उन्होंने अंतिम 16 मैच में रिपब्लिक आफ आयरलैंड के खिलाफ 2-1 की जीत में भी दोनों गोल किये थे।

यूईएफए के मुख्य तकनीकी अधिकारी लोन लुपसेकू ने ग्रिजमैन की प्रशंसा करते हुये कहा“ ग्रिजमैन जिस भी मैच में खेले वह विपक्षियों के लिये खतरा बन गये। उन्होंने बहुत मेहनत करते हुये बढ़िया तकनीक और दूरदर्शिता से टीम को जीत दिलाई।” ग्रिजमैन वर्ष 1984 के बाद पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यूरोपियन चैंपियनशिप में छह गोल किये हैं। उनसे पहले माइकल प्लातिनी ने फ्रांस में यूरोपियन चैंपियनशिप में सर्वाधिक नौ गोल दागे थे।

Related Posts: