10bph06ब्यावरा 10 मार्च, नससे. रंगपंचमी का पर्व नगर सहित जिले भर में उल्लास के साथ मनाया गया. नगर में निकाली गई गेर में छोड़ी गई रंगों की बौछारों ने हुरियारों को तरबतर कर दिया.

हर बार की तरह इस मर्तबा भी हिन्दू उत्सव समिति के तत्वावधान में मातामंड स्थित शीतला माता मंदिर से पूजा-अर्चना, आरती के बाद गेर प्रारंभ हुई जो प्रमुख मार्गो से गुजरी. युवा, बड़े, बच्चे सभी रंग में सराबोर हो होली, लोकगीतों की थाप पर झूमते हुए चल रहे थे. नपा का टेंकर रंगों की बौछारे छोड़ता हुआ चल रहा था. जमकर गुलाल उड़ा. गेर पुराना बस स्टेण्ड स्थित श्री चिंताहरण हनुमान मंदिर पहुंची जहां आरती के पश्चात गेर का समापन हुआ. गेर में विधायक नारायण सिंह पंवार ,पूर्व राज्यमंत्री बद्रीलाल यादव, पुर्व विधायक पुरूषोत्तम दांगी, नपाध्यक्ष अखिलेश जोशी, पुर्व नपाध्यक्ष राधाकृष्ण बड़ोने, संघ के पदाधिकारी डॉ ओ.पी. सोनी, विक्रम सिंह चौहान, सहित जनप्रतिनिधि, वरिष्ठïजन, धार्मिक, सामाजिक संगठनों के लोग, हिन्दू उत्सव समिति के सदस्य, नागरिकगण, युवा, बच्चे शामिल हुए.

रंगपंचमी मनाई धूमधाम से– माचलपुर. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष रंगपंचमी का त्योहार नगर में मंगलवार को एक अलग ही ठंग से मनाई गई. हालांकि होली की मस्ती और हुरियारो पर चढता माचलपुर नगर की फिजा में शांति और भाई चारे का प्रतीक देखकर हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया. हिन्दू उत्सव समिति द्वारा आयोजित इस समारोह में नगर के सभी जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिको सहित आम नगरिको एवं छोटे छोटे बच्चों ने भी इस रंगपंचमी का आनंद एक अलग ही ठंग से उठाया हैं. हिन्दू उत्सव समिति द्वारा शांति पूर्वक नगर में सामूहिक गैर निकाली गई साथ ही में इस गैर में ढोल ढमाको के साथ डीजे की धून पर नवयुवक झुम रहे थे. जो कि एक मस्ती का महौल पूरे नगर में देखने को मिला वहीं नगर में हुए एक अलग ही ठंग से इस कार्यक्रम में नगर के नागरिक अपने अपने घर से रंग लेकर इस गैर में शामिल होकर शिकस्त की गई. वहीं गैर में नगर परिषद की फायद ब्रिगेड ने जुलूस में पानी की बोछार करते हुए इस जुलूस को और पर भी रंगीन कर दिया व इसका भी लुप्त लोगों ने खूब उठाया. यह गैर नगर के चाठ कुण्डी बालाजी मंदिर से प्रारंभ हुई जो कि नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए बाजार चौक पर पहुॅची जहॉ इस समारोह का समापन किया गया. वहीं इस रंगपंचमी के चल समारोह में जनप्रतिनिधि, नगर के विभिन्न विभाग के कर्मचारियों, विद्यार्थी, नगर के वरिष्ठ नागरिको सहित पुलिस विभाग ने भी इस त्यौहार को बडे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया.

रंगपंचमी पर शहर हुआ रंग-गुलाल से सराबोर- सीहोर. मंगलवार को जिले भर में रंग पंचमी पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया. इस दौरान नगर में हुलियारों की टोली निकली और जमकर रंग-गुलाल बरसा. रंग पंचमी उत्सव समिति के तत्वाधान में चल समारोह निकाला गया. जिसका अनेक स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया. रंगपंचमी की तैयारियां युवाओं ने सोमवार से ही कर ली थी. रंगपंचमी पर सुबह से ही लोग रंगों की होली खेलना शुरू कर दिया. रंगपंचमी पर्व मनाने को लेकर युवा वर्ग में काफी उत्साह देखा गया. इस दौरान घरों में विशेष पकवान भी बनाए गए. सुबह शहर की सड़कें भी होली के रंगों में रंग बिरंगी हो गई. बाइक सवार युवाओं की टोलियां शहर की सड़कों पर घूमकर रंगों की बौछार कर रही थी. वहीं शहर में परंपरा अनुसार रंग पंचमी पर चल समारोह भी निकाला गया. जिसमें दिन भर ढोल नगाड़ों के साथ युवाओं की मंडलियां शहर का चक्कर लगाया. पुराने रीति रिवाजों और आपसी भाईचारे को महफू ज रखने में होली जैसे पारंपरिक त्योहार कितने महत्वपूर्ण हैं,

श्यामपुर में मनाई गई होली– श्यामपुर. क्षेत्र में सुबह से शुरू हुआ रंग और गुलाल लगाने का सिलसिला शाम तक जारी रहा. वहीं इस पर्व के दौरान युवाओं की टोलियां क्षेत्र में जगह-जगह घूमती हुई तथा एक-दूसरों को रंगों एवं गुलाल से तरबतर करती दिखाई पड़ी. वहीं हुरियारे भी धूम मचाते नजर आए. इस तरह से घर-घर में रंग और गुलाल उड़ाकर रंगपंचमी पर्व का लोगों ने आनंद उठाया. इसके अलावा ग्रामीण अंचलों में कुछ स्थानों पर होली मिलन समारोह आयोजित कर होली एवं रंगपंचमी पर्व की शुभकामनाएं एक-दूसरे को दी गई. साथ ही कहीं-कहीं पर फूलों और गुलाल से ही सूखी रंगपंचमी मनाई गई.

अमलाहा में उत्साह से मनाया पर्व– अमलाहा. रंगों का त्योहार रंगपंचमी बड़े उत्साह व उमंग के साथ मनाई गई बड़ों के साथ छोटे बच्चों ने भी जहां एक दूसरे को बड़े उत्साह के साथ रंग लगाकर रंग में तरबतर कर देने की उमंग जो बड़ों में देखी गई वहीं बच्चे भी पीछे नहीं रहे वहां भी बराबरी की टोली के बच्चे भी एक दूसरे को रंग लगाकर व रंग डाल रहे थे. यहां पर रंग के उत्साह मे आनंदित होकर लोगों की टोली रंग उडेल रही थी वही बच्चों ने भी जमकर उत्साह के साथ रंग डाल रहे थे.

जमकर खेली होली बरसा रंग- नसरूल्लागंज. होली उत्सव का अंतिम दिन रंग पंचमी के रूप में पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया होली की मस्ती में पूरा नगर सड़क पर उतर आया. वर्षों पुरानी परम्परा को मनाते हुए नगर में रंगों के पर्व होली में जमकर रंग खेला गया. रंग पंचमी के अवसर पर सुबह से ही नगर में रंग बरसना शुरू हो गया जो शाम तक जारी रहा. इस दौरान कई हुरियारों की टोलियों ने जुलूस निकाला, पूरे नगर की सड़के रंगीन हो चुकी थी.

निकाला चल समारोह- आष्टा. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी हिन्दु उत्सव समिति के द्वारा रंगपंचमी के अवसर पर भव्य चल समारोह निकाला गया. रंगपंचमी के जुलूस में सभी लोग रंग में रंगे हुए नजर आ रहे थे जुलुस परदेसीपुरा से प्रारंभ हुआ जो नगर के प्रमुख मार्गों से सब्जी मंडी होता हुआ निकला. रंगपंचमी के अवसर पर नगर के चौराहों पर जहां पुलिस बल तैनात रहा वहीं जुलुस के आगे आगे भी पुलिस बल रहा. नगर के बजरंग कालोनी, कालोनी चौराहा, अदालत चौराहा, बुधवारा, राममंदिर चौराहा, गल चौराहा, नजरगंज चौराहा, बड़ा बाजार, सब्जीमंडी, बस स्टैंड, भोपाल नाका, अलीपुर सहित अनेक क्षेत्रों में पानी की टंकिया रखकर जमकर रंग खेला गया. जुलूस का स्थानीय सिकंदर बाजार में हिन्दु मुस्लिम एकता मंच के तत्वाधान में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया. चल समारोह को इस वर्ष भव्यता प्रदान करने के लिए नगरपालिका ने विशेष रूप से पानी टेंकर की व्यवस्था की गई थी. जूलुस में हुरियारों को समूह फाग गीत गाते हुए डीजे की धुंध पर रंग गुलाल उड़ाते हुए निकला. जिसमें सैंकड़ों की तादाद में नागरिक शामिल हुए एवं हिउस के कार्यकर्ता भी शामिल थे.

रंग पंचमी पर जमकर मचा धमाल– सागर. रंग पंचमी पर आज शहर में जमकर धमाल रहा. युवाओं की टोलियां प्रात: से ही रंग गुलाल खेलती नजर आईं. वहीं कुछ संगठनों द्वारा आज होली मिलन समारोह भी आयोजित किये गये. दोपहर में शहर के मुख्य बाजारों में युवाओं की टोलियां ढोलों की थाप पर नाचते गाते हुए रंग उड़ाती चल रही थीं. यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा. जिला शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जगदीश यादव ने पंचमी के पर्व पर गौरमूर्ति स्थित कांग्रेस कार्यालय के बाहर कांग्रेसजनों का होली मिलन समारोह आयोजित किया.

Related Posts: