510modi1नई दिल्ली,  तीन दिवसीय भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंची जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच तीन घंटे चली बातचीत के बाद एक साझा बयान जारी किया गया, जिसमें दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ युद्ध और रक्षा के साथ ही व्यापार, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हुए समझौतों की जानकारी दी गई. साझा
बयान देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा चांसलर मर्केल का नेतृत्व प्रेरणादायी है. वह ऐसे समय भारत आई हैं, जब उनके क्षेत्र में कई बातें चिंता का विषय हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए जर्मनी अर्थव्यवस्था के क्षेत्र के विकास का स्वभाविक साझेदार है.

भारत और जर्मनी के बीच सोमवार को शिक्षा कौशल विकास और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में समझौते हुए. इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में विकास, व्यापारिक और तकनीक के क्षेत्र में भी समझौते हुए. दोनों नेताओं के बीच मंगलवार को भी मुलाकात और बातचीत होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए जर्मनी के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं. पीएम ने स्वच्छ गंगा अभियान का जिक्र करते हुए कहा, हम भी हमारे तापमान में बदलाव के लिए अपने स्वभाव को बदलना चाहते हैं.

Related Posts: