bpl1भोपाल,  नगर निगम द्वारा नाले और नालियों की साफ-सफाई में केवल औपचारिकताएं की गई वहीं अनेक नाले तो साफ ही नहीं हो पाए. वहीं जल भराव वाले क्षेत्रों में पानी निकासी की व्यवस्था भी नहीं की गई. इससे शहर में जगह-जगह पहली बारिश के तेज असर के बाद ही पानी भरने लगा है. जिससे यातायात प्रभावित होने के साथ लोग हादसों को शिकार हो रहे हैं.

शहर के छोला अंडरब्रिज, करोंद चौराहा, आनंद नगर चौराहा, रंगमहल चौराहा, प्रशासन अकादमी के सामने और आईएएम आश्रम वाली रोड, 1100 क्वार्टस हनुमान मंदिर के पास, भोपाल टाकिज से चौकी इमामवाड़ा रोड, लिली टाकिज के सामने नीलम पार्क चौराहा, सिंधी कालोनी चौराहा, बाणगंगा चौराहा, पीरगेट से मोती मस्जिद रोड, तलैया , पुराना सैफिया कालेज रोड, अशोका गार्डन स्थित सब्जी मंडी चौराहा, कम्मू बाग से हबिबीया स्कूल रोड, 80 फिट मंडी के सामने सहित अन्य स्थानों पर बारिश की तेज आहट से ही जगह-जगह पानी भर गया.

इनमें से अधिकांश स्थान ऐसे हैं जहां पानी भरने का कारण नाले, नालियां चोक होना सामने आया. इससे वहां के रहवासियों को तो परेशानी हुई ही साथ ही आवागमन वाले लोगों को भी यातायात प्रभावित होने के कारण भारी परेशानी उठानी पड़ी, किसी की जल भराव वाले क्षेत्र से वाहन निकालते वक्त वाहन बंद हो गए तो कुछ लोग अधिकांश सड़कों में मौजूद गढढों को पानी भरे होने के कारण नहीं देख पाए और हादसों का शिकार हो गए. वहीं अनेक क्षेत्रों में जलभराव के कारण घंटो यातायात रेंगता रहा. नगर निगम द्वारा इन सभी स्थानों पर किसी प्रकार से भी पानी निकासी की व्यवस्थाएं नहीं की गई हैं. इसी कारण यहां जल भराव हो रहा है.

Related Posts: