rahul gandhiनयी दिल्ली,   भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन द्वारा दूसरे कार्यकाल के लिए मना करने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने आज नरेंद्र माेदी सरकार की कड़ी आलोचना की और कहा कि उन्हें एक साल से निशाना बनाया जा रहा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि माेदी सरकार ने डा.राजन जैसे विशेषज्ञ नहीं चाहिए। श्री गांधी ने ट्विटर पर डा. राजन को शुक्रिया भी कहा है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि डा. राजन को पिछले एक साल से निशाना बनाया जा रहा है। श्री आजाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)के नेता और सांसद पिछले एक साल से डाॅ. राजन को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा सरकार ने आरबीआई गवर्नर के साथ बर्ताव किया है, वह दुखदायी है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता पी. चिंदबरम ने डा. राजन के फैसले पर कहा है कि यह निराशाजनक आैर दुखदायी है। लेकिन यह आश्चर्यजनक नहीं है। डा. राजन पर आधारहीन आरोप लगाए जा रहे हैं। डाॅ. राजन ने कल आरबीआई के गवर्नर के रूप में दूसरा कार्यकाल लेने से मना कर दिया और कहा कि वह अपने शिक्षण के पेशे में लौट जाएंगे। इससे पहले उनके आरबीआई के गवर्नर के रूप में लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं।

भाजपा के नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप है कि डाॅ. राजन के निर्णय से भारतीय अर्थव्यवस्था को क्षति पहुंच रही है। डाॅ. राजन की आरबीआई के गवर्नर के रूप में नियुक्ति कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रतिशील गठबंधन की सरकार के शासनकाल में की गयी थी और उनका कार्यकाल सितंबर के पहले सप्ताह में समाप्त हो रहा है।