जयपुर,

राजस्थान रॉयल्स ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से दिल्ली डेयरडेविल्स को वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम के तहत बुधवार रात 10 रन से हराकर आईपीएल 11 में अपनी पहली जीत दर्ज
कर ली।

राजस्थान ने 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 153 रन बनाये और दिल्ली को वर्षा बाधित इस मुकाबले में छह ओवर में 71 रन का लक्ष्य मिला लेकिन दिल्ली ने जीत का मौका गंवाया और दिल्ली चार विकेट पर 60 रन ही बना सकी।दिल्ली की यह लगातार दूसरी हार है जबकि राजस्थान की दो मैचों में यह पहली जीत है।

कोलिन मुनरो पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए।मैदान पर उतरे ऋषभ पंत ने कृष्णा गौतम के पहले ओवर में दो चौके मारे और इस ओवर में 10 रन पड़े।धवल कुलकर्णी ने दूसरे ओवर में मात्र पांच रन दिए।
दिल्ली का दो ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 15 रन था।

तीसरा ओवर डालने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट पहुंचे और पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं दिया।चौथी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले से थर्डमैन पर चौका गया और फिर पांचवीं गेंद पर उन्होंने मिड ऑन के ऊपर से छक्का मार दिया।छठी गेंद पर भी चौका लगा।इस ओवर में 14 रन गए और तीन ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 29 रन हो गया।

चौथे ओवर में बेन लोफलिन की दूसरी गेंद पर पंत का ऊंचा कैच छूट गया लेकिन चौथी गेंद पर मैक्सवेल विकेट के पीछे लपके गए।दिल्ली का दूसरा विकेट 34 के स्कोर पर गिरा।चार ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर दो विकेट पर 36 रन था।मैक्सवेल ने 12 गेंदों में 17 रन बनाये।उनादकट ने पांचवां ओवर डाला।उन्होंने इस ओवर में 10 रन दिए और आखिरी गेंद पर पंत का विकेट ले लिया।पंत ने 14 गेंदों पर 20 रन बनाये।

पांच ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 46 था और उसे अंतिम ओवर में जीत के लिए 25 रन चाहिए थे लेकिन मैच अब दिल्ली के हाथ से निकल चुका था।दिल्ली की टीम 60 रन तक ही पहुंच सकी।क्रिस मोरिस 17 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले राजस्थान की लगातार दूसरे मैच में खराब शुरुआत हुई और डी आरसी शार्ट लगातार दूसरे मैच में रन आउट हो गए।आरसी शार्ट ने तीन रन बनाये और विजय शंकर ने उन्हें सीधे थ्रो से रन आउट कर दिया।राजस्थान का पहला विकेट 11 के स्कोर पर गिरा।बेन स्टोक्स लगातार दूसरे मैच में असफल रहे और 16 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बन गए।स्टोक्स का कैच विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लपका।

कप्तान अजिंक्या रहाणे और संजू सैमसन ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 90 रन तक पहुंचा दिया।दोनों बल्लेबाजों ने इस साझेदारी के दौरान कई बेहतरीन शॉट खेले।
सैमसन ने 22 गेंदों पर 37 रन की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए।सैमसन को लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने बोल्ड किया।रहाणे अपने अर्धशतक से मात्र पांच रन दूर थे कि नदीम ने उन्हें क्रिस मोरिस के हाथों कैच करा दिय।रहाणे ने 40 गेंदों पर 45 रन में पांच चौके लगाए।

जोस बटलर 18 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 29 रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हुए।मैच में 17.5 ओवर का खेल हुआ था कि बारिश आने के कारण खेल रोकना पड़ा।उस समय राजस्थान का स्कोर पांच विकेट पर 153 रन था।उस राहुल त्रिपाठी 15 और कृष्णा गौतम दो रन बनाकर क्रीज पर थे।मैच रात 11 बजकर 55 मिनट पर जाकर शुरू हुआ और दिल्ली के लिए लक्ष्य छह ओवर में 71 रन रखा गया लेकिन दिल्ली के लिए मंजिल दूर रह गयी।

Related Posts: