बेंगलुरू,

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 11वें संस्करण की बहु-प्रतीक्षित नीलामी प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी जिसमें मार्की खिलाड़ियों की पहली सूची में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सबसे ऊंची 12 करोड़ 50 लाख रूपये की कीमत लेकर राजस्थान रायल्स की टीम का हिस्सा बन गये जबकि पहले चरण की बोली में विस्फोटक कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल को कोई खरीददार नहीं मिला।

नीलामी में शामिल कुल 578 खिलाड़ियों में 360 भारतीय हैं जो दो दिनों तक चलने वाली नीलामी प्रक्रिया में दांव पर होंगे। यहां नीलामी प्रक्रिया की शुरूआत ओपनर शिखर धवन से हुई जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 5.2 करोड़ रूपये में खरीदा। इससे पहले दिल्ली के खिलाड़ी के लिये किंग्स इलेवन पंजाब ने सबसे ऊंची बोली लगायी थी लेकिन हैदराबाद ने धवन के लिये राइट टू मैच विकल्प से उन्हें अपनी टीम में बरकरार रखा।

स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन इसके बाद दूसरे खिलाड़ी थे जिन्हें पंजाब ने उनके बेस प्राइस दो करोड़ से अधिक खर्च कर 7.6 करोड़ रूपये में खरीदा। तमिलनाडु के स्टार खिलाड़ी लंबे समय से चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा रहे हैं लेकिन उनकी पुरानी टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया था।

मुंबई इंडियन्स से विंडीज़ ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड को राइट टू मैच विकल्प से टीम में बरकरार रखा जबकि दिल्ली ने उनपर 5.4 करोड़ की बोली लगायी थी। प्रक्रिया में गेल चौथे खिलाड़ी थे लेकिन आठ में से किसी भी टीम ने उनपर बोली ही नहीं लगायी।