16as33भोपाल, 16 अगस्त वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी की जयंती राजधानी में धूमधाम से मनाई गई. कार्यक्रम का आयोजन प्रगतिशील लोधी क्षत्रिय महासभा के तत्वावधान में हुआ.इस अवसर पर प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने महारैली को रवाना किया.

अवंतीबाई चौराहा से माता मंदिर पीएंडटी चौराहा होती हुई रैली जवाहर चौक में आमसभा में परिवर्तित हो गई. आमसभा को संबोधित करती हुई केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा की भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महारानी लक्ष्मीबाई का महत्व है उसी प्रकार रानी अवंतीबाई का भी महत्वपूर्ण स्थान है. अवंतीबाई ने अपने प्रयासों से देश की सेवा में अपना अलग योगदान दिया है.

वही उन्होंने अंग्रेजों के साथ हुए संग्राम के बारे में बताते हुए कहा की लोधी समाज का देश के प्रगति में आज भी उतना ही योगदान है. वर्तमान में इस समाज को पिछड़ा वर्ग समाज माना जाता है. आज यह समाज विकास की धारा में वह पीछे रह गया है. इस समाज को आगे लाने की जरूरत है.

कार्यक्रम के पूर्व रैली को रवाना करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ विधायक विश्वास सारंग और विधायक रामेश्वर शर्मा ने महारानी अवंतीबाई की प्रतिमा पर मालार्पण किया.