spo2चंडीगढ़,  युवा खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन और अनुभवी साकेत मिनैनी ने यहां आज अपने-अपने एकल मुकाबले जीतकर भारत को दक्षिण कोरिया के खिलाफ डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप-एक मुकाबले में 2-0 की बढ़त दिला दी.

भारत और कोरिया के बीच ग्रास कोर्ट पर खेले जा रहे इस मुकाबले के पहले एकल मैच में 21 वर्षीय रामकुमार ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुये कोरिया के सियोंग चांग होंग दो घंटे 36 मिनट के संघर्ष में 6-3, 2-6, 6-3, 6-5 से हरा दिया.

कोरियाई खिलाड़ी ने चौथे सेट में क्रैैम्प के कारण मैच छोड़ दिया. इसी के साथ भारत ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. दूसरे एकल मैच में साकेत मिनैनी ने कोरियाई खिलाड़ी योंग क्यू लिम के खिलाफ 6-1, 3-6, 6-4 की बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन उसके बाद चौथे सेट में वह भी क्रैम्प के कारण कोर्ट पर गिर पड़े. डाक्टर ने उनका इलाज किया और भारतीय टीम ने गेम छोड़ देने का फैसला किया. यह सेट 6-3 के स्कोर से कोरिया के हिस्से में चला गया. साकेत ने चोट के लिये टाइम आउट लिया और निर्णायक सेट में उन्होंने अपनी बड़ी सर्विस का फायदा लेकर 5-2 की बढ़त बना ली. इस सेट में उनका कोरियाई प्रतिद्वंद्वी परेशान दिखाई दिया और लिम ने 2-5 से पिछडऩे के बाद सेट और मैच छोड़ दिया.

भारत ने इस तरह मुकाबले में 2-0 की बढ़त बना ली. कल युगल मैच में लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना की अनुभवी जोड़ी के सामने होंग चुंग और युनसियोंग चुंग की चुनौती होगी. पूरी उम्मीद है कि भारतीय जोड़ी इस मुकाबले का निपटारा कर देगी और भारत 3-0 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही विश्व ग्रुप प्लेआफ के लिये क्वालीफाई कर लेगा. यदि भारत अपराजेय बढ़त हासिल कर लेता है तो फिर रविवार को होने वाले दोनों उलट एकल मैच औपचारिकता रह जाएंगे.

 

Related Posts: