तमाम पूर्वानुमानों व नामों को दरकिनार करते हुए 19 जून को सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी संसदीय मंडल ने बिहार के राज्यपाल श्री रामनाथ कोविन्द को आगामी राष्टï्रपति पद के लिए नामांकित कर सभी राजनैतिक दलों को सूचित कर दिया. यह माना जा रहा है कि श्री कोविन्द प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व पार्टी अध्यक्ष श्री अमित शाह की पसंद हैं जिसे संसदीय मंडल ने अपनी स्वीकृति दे दी. पार्टी के सत्ता में आने पर उन्हें बिहार का गवर्नर बनाया गया और 8 अगस्त 2015 से अभी तक इस पद पर हैं.

श्री कोविन्द का उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात जिले के गांव पाराउनख में 1 अक्टूबर 1945 को कोली जाति के परिवार में जन्म हुआ था. श्री कोविन्द दो बार उत्तर प्रदेश से 1994-2000 और 2000-2006 तक राज्यसभा के सदस्य रहे. वे पेशे से वकील हैं. उन्होंने उच्च न्यायालय व सर्वोच्च न्यायालय में वकालत की है. वे भारतीय जनता पार्टी के दलित मोर्चा और अखिल भारतीय कोली समाज के अध्यक्ष रहे.

वे पार्टी के राष्टï्रीय प्रवक्ता भी रहे. वे सर्वोच्च न्यायालय में केंद्रीय सरकार के स्थाई का काउंसिल भी रहे. श्री कोविन्द 2002 में संयुक्त राष्टï्र महासभा मे भारतीय प्रतिनिधि मंडल के सदस्य थे. वे उत्तर प्रदेश में पार्टी के महामंत्री रहे. वे राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठïभूमि के सदा से भारतीय जनता पार्टी के ही सदस्य रहे. पार्टी अध्यक्ष श्री अमित शाह ने श्री कोविन्द के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि वे 23 जून को राष्टï्रपति के लिए नामांकन पत्र भरेंगे.

श्री कोविन्द के नाम पर अब अन्य दलों को अपने फैसले बताना है. अभी तक विपक्ष यही कहता रहा कि ऐसा व्यक्ति राष्टï्रपति बने जो संवैधानिक गरिमा का पालन करे. प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के साथ राष्टï्रीय जनता दल (लालू) और जनता दल यूनाइटेड व कम्युनिस्ट पार्टी के साथ-साथ भाजपा की सत्ता की भागीदार पार्टी शिवसेना को भी फैसला करना है. भारतीय जनता पार्टी ने ऐसा उम्मीदवार उतारा है जिस पर आम सहमति के प्रयास हो सकते हैं.

ऐसा आभास होता है कि श्री कोविन्द को राष्टï्रीय जनता दल एवं जनता दल यूनाइटेड और तृणमूल कांग्रेस का समर्थन मिल जाए.

संभवत: भारतीय जनता पार्टी ने ही संकेतों में ऐसे नाम श्री लालकृष्ण आडवाणी, श्री मुरली मनोहर जोशी, श्रीमती सुषमा स्वराज व श्रीमती सुमित्रा महाजन का नाम चर्चा में ला दिया. श्री कोविन्द का नाम एकदम सीधा अधिकृत रूप से सामने आया है. श्री कोविन्द इस समय 72 वर्ष की आयु के है. वे गत लोकसभा चुनावों में श्री मोदी व पार्टी अध्यक्ष श्री अमित शाह के काफी नजदीक भी रहे. आगामी 17 जुलाई को राष्टï्रपति पद का चुनाव होना है.

Related Posts: