चित्रकूट (सतना),

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज मध्यप्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट में जीवन भर समाजसेवा में लीन रहे प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया.

इसके पहले श्री कोविंद उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद से सुबह करीब साढ़े 11 बजे चित्रकूट हेलीपैड पहुंचे. राज्यपाल ओ पी कोहली और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविंद की अगवानी की.

हेलीपैड पर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, उत्तरप्रदेश शासन के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह , मन्नूलाल कोरी समेत कई अन्य लोग मौजूद थे. इसके बाद वे ई-रिक्शा (बैटरी चलित गोल्फ कार्ट) में सवार होकर नानाजी देशमुख की प्रतिमा के अनावरण एवं प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए रवाना हुये.

राष्ट्रपति ने चित्रकूट स्थित दीनदयाल शोध संस्थान परिसर के आरोग्यधाम में नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान उन्होंने ग्राम स्वावलंबन प्रदर्शनी में दीनदयाल शोध संस्थान के विभिन्न प्रकल्पों का अवलोकन किया. राष्ट्रपति ने हेलीपैड से आरोग्य धाम स्थित कार्यक्रम स्थल तक परिसर का ई-रिक्शे (बैटरी चलित गोल्फ कार्ट) में बैठकर भ्रमण किया.

स्वावलंबन प्रदर्शनी में संस्थान की कार्यपद्धति, किसानों की आत्मनिर्भरता, फसलों की जैवविविधता, मीठा जल मोती संवर्धन, अलाभकर जोत को लाभकर जोत बनाने की समेकित खेती पद्धति, वैकल्पिक उद्यमिता और स्थानीय संसाधनों का परिस्करण से रोजगार के अवसर, संस्कारित शिक्षा, सामाजिक जीवन में परस्पर पूरकता एवं सह जीवन का भाव, आजीवन स्वास्थ्य संवर्धन एवं व्यवस्थित जीवन सुविधाएं तथा नाना जी के जीवन दर्शन को रेखांकित किया गया था. इस अवसर पर राष्ट्रपति को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्मृति स्वरूप भेंट की गयी.

कॉफी टेबल बुक रामदर्शन का लोकार्पण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज मध्यप्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट प्रवास के दौरान कॉफी टेबल बुक रामदर्शन का लोकार्पण किया. कोविंद ने इस दौरान रामदर्शन का अवलोकन किया और रामायण के विविध प्रसंगों पर आधारित भित्ति चित्र एवं चित्रमय झांकियों को भी देखा.