swami_vivekanandनयी दिल्ली,  भारतीय दार्शनिक और आध्यत्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद को आज उनकी 153वीं जयंती के अवसर पर कृतज्ञ राष्ट्र ने याद किया। स्वामी जी की जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर स्वामी जी को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “ मैं परमपूज्य स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर सलाम करता हूं।” इस अवसर पर छत्तीसगढ के नयी राजधानी नया रायपुर में 20वें युवा दिवस का आयोजन किया गया है जिसे प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए सम्बोधित करेंगे। इस समारोह मे हिस्सा लेने के लिए देश भर के अलग अलग हिस्सों से 6000 युवा पुहंचे हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा कई बन्य गणमान्य लोगों ने स्वामी जी को याद किया और युवाओं को बधाई दी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा “ स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन पूरा देश राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मना रहा है । स्वामी जी की शिक्षा आज भी व्यवहारिक हैं। ”
श्रीमती गांधी ने स्वामी विवकानंद को देश का महान पुत्र बताते हुए कहा “ उनका जन्मदिन हमारे लिए एक अवसर है जब हम खुद को स्वामी जी के मानवता, करुणा और वैश्विक बंधुत्व के संदेश से जोड सकते हैं।”